कॉलेज दाखिले की तारीख 15 सितंबर तक बढ़ी, डीएलएड के लिए कॉन्सलिंग शुरू

हिमाचल प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के डिग्री और संस्कृत कॉलेजों में दाखिले लेने की अंतिम तारीख को 15 सितंबर तक बढ़ा दिया है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि कई कॉलेज प्रिंसिपलों, छात्र संगठनों और अभिभावकों की मांग पर दाखिलों की तारीख को बढ़ाया गया है।

अब 15 सितंबर तक प्रथम, द्वितीय और तृतीय की कक्षाओं में विद्यार्थी दाखिले ले सकेंगे। वहीं, उच्च शिक्षा निदेशालय ने स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं और 12वीं कक्षा के वार्षिक परिणाम का ब्योरा देने को कहा है। बोर्ड सचिव को जारी पत्र में दोनों कक्षाओं के परिणामों की समीक्षा कर रिपोर्ट देने को कहा गया है।

उधर, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन सीईटी 2021 सत्र 2021-2023 के लिए सरकारी डाइट और निजी बोर्ड से मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि मैरिट लिस्ट के अनुसार काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए चयनित अभ्यर्थियों की तिथिवार सूचना बोर्ड की वेबसाइट पर पर उपलब्ध है।

साल में दो बार परीक्षाएं करवाने पर कार्यशाला शुरू
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत 9वीं से 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं सीबीएसई की तर्ज पर वर्ष में दो बार संचालित की जानी है। परीक्षा के सफल संचालन के लिए 9वीं से 12वीं कक्षाओं के लिए आदर्श प्रश्न पत्र और अंक विभाजन तैयार करने के उद्देश्य से दो दिवसीय कार्यशाला स्कूल शिक्षा बोर्ड कार्यालय में आरंभ हुई है। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि कार्यशाला में तैयार किए जा रहे आदर्श प्रश्न पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएं, ताकि विद्यार्थियों को संपूर्ण जानकारी मिल सके।

error: Content is protected !!