हिमाचल के आठ जिलों में आचार संहिता लागू, तबादलों और घोषणाओं पर रोक

शिमला। चुनाव आयोग ने तीन लोकसभा व 30 विस सीटों पर उपचुनावों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में एक लोकसभा व तीन विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होना है।

उपचुनावों की घोषणा होते ही प्रदेश के आठ जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इतना ही नहीं तबादलों व नई घोषणाओं पर तत्काल प्रभाव से रोक लग गई है। सीएम जयराम ठाकुर का किन्नौर दौरा भी आचार संहिता लगने का कारण रद्द हो गया है।

आयोग के शेड्यूल के मुताबिक एक अक्तूबर को चुनाव संबंधी अधिसूचना जारी होगी। आठ अक्तूबर को नामांकन भरे जाएंगे व 11 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की छंटनी होगी। 13 अक्तूबर नामांकन वापसी का दिन तय किया गया है। इसके बाद 30 अक्तूबर को मतदान होना है। दो नवंबर को वोटों की गिनती होगी। पांच नवंबर से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी होगी। हिमाचल प्रदेश में मंडी संसदीय सीट जबकि फतेहपुर, जुब्बल-कोटखाई और अर्की सीट पर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। मंडी में सांसद रामस्वरूप शर्मा की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के बाद सीट खाली हुई है । फतेहपुर में पूर्व मंत्री व कांग्रेस के विधायक सुजान सिंह पठानिया का छह महीने पूर्व देहांत हो गया था । जुब्बल-कोटखाई में पूर्व मंत्री एवं बीजेपी विधायक रहे नरेंद्र बरागटा के देहांत के बाद यहां विधानसभा की सीट खाली हुई है। अर्की में पूर्व सीएम एवं कांग्रेस विधायक वीरभद्र सिंह के देहांत के बाद यह सीट रिक्त हुई है।

error: Content is protected !!