Treading News

Chalo Chamba Campaign: बर्फबारी के कारण पांगी में सात घंटे फंसी रही कार एवं बाइक रैली

चंबा, अनिल कुमार: चलो चंबा अभियान के तहत आयोजित की जा रही कार एवं बाइक रैली के मार्ग में मौसम बाधा बन गया। शनिवार देर शाम साचपास में बर्फबारी होने से पांगी में सात घंटे रैली फंसी रही। प्रशासन द्वारा कड़ी मशक्त के बाद रैली को दो रास्तों से निकाला गया।

पांगी से रविवार सुबह छह बजे रैली चंबा के लिए रवाना होनी थी मगर साचपास सहित अन्य मार्ग बंद होने के कारण रैली सात घटें पांगी में ही फंसी रही। लिहाज दोपहर दो बजे पांगी से रैली चंबा के लिए रवाना नहीं हो पाई। साचपास बंद होने के बाद रैली वाया पधरी जोत लंगेरा सलूणी होकर चंबा के लिए रवाना हुई। जबकि कुछ राइडर दोपहर बाद साचपास बहाल होने के बाद वहीं से वापस चंबा के लिए रवाना हुए हैं। मार्ग बंद होने के चलते रविवार को रैली चंबा नहीं पहुंच पाई लिहाजा इस दिन रैली का समापन नहीं हो पाया है। दो मार्गों से होकर चंबा के लिए निकले राइड सोमवार सुबह तक चंबा पहुंच जाएंगे। ऐसे में अब रैली का समापन भी सोमवार को ही होगा।

रैली आफ चंबा शनिवार को अपने निर्धारित गंतव्य स्थान पांगी की ग्राम पंचायत सुराल के वलीन में तो पहुंच गई। वलीन की ऊंचाई 11 हजार फीट है लेकिन साचपास में करीब एक फीट बर्फबारी होने से यह मांर्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया। अन्य क्षेत्रों में हुई बारिश के चलते लाहुल स्पीति मार्ग पर जगह-जगह भूस्खलन के कारण रास्ते बंद हो गए। जिसके चलते रैली समय पर पांगी से नहीं निकल पाई।

रविवार को लोक निर्माण विभाग ने साचपास दर्रे से बर्फ हटाकर मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल किया। मार्ग बहाल होने के बाद रैली में भाग ले रहे जो राइडर वाया पधरी नहीं निकले थे, साचपास होकर चंबा के लिए रवाना हुए। उधर साचपास के अलावा वाया लाहुल मार्ग बंद होने से कुछ समय के लिए पांगी का संपर्क कटा रहा। जिस कारण रैली में भाग ले रहे राइडर सहित कई सौलानी भी अधर में ही फंसे रहे। उधर आवासीय आयुक्त पांगी अजय कुमार यादव, उपमंडल अधिकारी रजनीश शर्मा अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग विशाल चोपड़ा, जलशक्ति विभाग हरि प्रकाश भारद्वाज, विद्युत बोर्ड संतोष कुमार शर्मा, तहसीलदार अजय कुमार शर्मा, तहसील कल्याण अधिकारी अनूप सिंह, सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी रैली आफ चंबा के सफल आयोजन में लगे रहे।


साचपास में करीब एक फीट से ज्यादा बर्फबारी हुई थी। विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद बर्फ हटाकर मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया है। मार्ग बहाल होने पर रैली में भाग ले रहे कुछ राइडर व सैलानियों ने साचपास पार किया है। सोमवार तक बड़े वाहनों के लिए मार्ग बहाल कर दिया जाएगा।

-विशाल चोपड़ा अधिशासी अभियंता पांगी।


साचपास में बर्फबारी होने के चलते रैली आफ चंबा पांगी से समय पर चंबा के लिए रवाना नहीं हो पाई। अब रैली वाया पधरी चंबा के लिए निकली है। जोकि सोमवार सुबह तक चंबा पहुंच जाएगी। ऐसे में इसी दिन रैली का समापन होगा।

डीसी राणा, उपायुक्त चंबा।

Comments: