Bypolls Result Mandi: मंडी में प्रतिभा सिंह ने बनाई बढ़त, जानिए ताजा रुझान

LIVE Himachal By Election Result 2021, हिमाचल प्रदेश उपचुनाव में धीरे-धीरे तस्‍वीर साफ होने लगी है। मंडी संसदीय सीट में पांच लाख से ज्‍यादा वोटों की गिनती हो चुकी है। खुशाल ठाकुर को 166 मतों की बढ़त मिल गई है। अब तक 50333 की मतगणना हो चुकी है।

आठ बज कर 55 मिनट के रुझान में ब्रिगेडियर खुशल को 16871 और कांग्रेस प्रत्‍याशी प्रतिभा को 17432 मत प्राप्‍त हुए हैं, जबकि 718 ने नोटा दबाया है। प्रतिभा 561 मतों से आगे चल रही हैं।

ताजा रुझानों में ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को 11453, प्रतिभा सिंह को 13082 मत मिले हैं, जबकि 542 ने नोटा दबाया है। मंडी के सभी नौ हलकों में भाजपा को बढ़त मिल रही है। प्रतिभा ने खुशाल ठाकुर से 1629 मतों की लीड बना ली है।

मंडी संसदीय सीट के पहले राउंड में प्रतिभा सिंह आगे हैं, उन्‍हें 4277 मत मिले हैं, जबकि खुशाल ठाकुर को 4212 मत प्राप्‍त हुए हैं। मंडी संसदीय सीट के जोगेंद्रनगर में भाजपा को 666 मतों की बढ़त मिली। जोगेंद्रनगर में पहले राउंड की मतगणना में भाजपा प्रत्‍याशी ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को 1277 और प्रतिभा सिंह को 605 वोट मिले हैं। रामपुर और भरमौर में कांग्रेस प्रत्‍याशी प्रतिभा सिंह को बढ़त मिली है। रामपुर में प्रतिभा को 1622 व खुशाल ठाकुर को महज 424 वोट मिले हैं।

सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई। मंडी संसदीय क्षेत्र सहित कांगड़ा के फतेहपुर, सोलन के अर्की और शिमला जिला के जुब्‍बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्‍टूबर को मतदान हुआ था। मंडी, सुंदरनगर, जोगेंद्रनगर, कुल्‍लू, रामपुर, केलंग, भरमौर व रिकांगपिओ में मतगणना शुरू हुई। मंडी में 10289 पोस्टल बैलेट प्राप्‍त हुए। हालांकि कुछ और बोरे मिलने के बाद पोस्टल बैलेट की संख्या 12000 तक पहुंचने की संभावना है।

सत्ता का सेमीफाइनल माने जा रहे एक संसदीय व तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे आज आएंगे। विधानसभा चुनाव से करीब एक साल पहले हुए उपचुनाव के नतीजे कांग्रेस और भाजपा के लिए अहम माने जा रहे हैैं। ये नतीजे कई नेताओं का भविष्य भी तय करेंगे। दोनों दल अपने-अपने प्रत्याशियों की जीत को लेकर आश्वस्त हैैं लेकिन राजनीतिक विश्लेषक कड़ा मुकाबला मान रहे हैैं। मंडी संसदीय क्षेत्र और अर्की, फतेहपुर व जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार सुबह आठ बजे से मतगणनता शुरू हो गई। संभावना है कि 12 बजे तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

उपचुनाव के लिए ईवीएम व डाक मतपत्रों की गणना सुबह एक साथ शुरू हुई। मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। मंडी संसदीय क्षेत्र के लिए 11 व तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए के लिए एक-एक पर्यवेक्षक को मतगणना का जिम्मा सौंपा गया है। फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए तीनों सामान्य पर्यवेक्षकों को ही मतगणना पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया है। प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक-एक माइक्रो पर्यवेक्षक को भी लगाया गया है। मतगणना केंद्र में निर्वाचन अधिकारी की टेबल के अतिरिक्त अन्य प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना सहायक और एक मतगणना निरीक्षक (सुपरवाइजर) तैनात किया है।

यह है मतगणना टेबल की व्यवस्था

मंडी संसदीय क्षेत्र में स्थापित मतगणना केंद्रों में 125 मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी और सहायक निर्वाचन अधिकारी के 19 टेबल लगाए गए हैं। फतेहपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए 10 मतगणना टेबल और निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के दो टेबल हैं। अर्की विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केंद्रों में 10 मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के दो टेबल और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए सात मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के दो टेबल स्थापित किए हैं।

कोरोना के कारण नहीं निकाल सकेंगे विजय जुलूस

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासु ने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण जारी दिशानिर्देश की अनुपालना में मतगणना का परिणाम घोषित होने के बाद विजेता प्रत्याशी अथवा उनके समर्थकों द्वारा विजय जुलूस निकालने पर पाबंदी रहेगी। रिटर्निंग आफिसर से निर्वाचित होने संबंधी प्रमाणपत्र लेते समय विजेता प्रत्याशी अथवा उनके अधिकृत प्रतिनिधि के साथ दो से अधिक लोगों को आने की अनुमति नहीं होगी।

error: Content is protected !!