शिमला यूनिवर्सिटी; बीएससी अंतिम वर्ष का परिणाम घोषित, 84 फीसदी छात्र हुए उतीर्ण

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बीएससी अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा परिणाम 84 फीसदी रहा है। इस परीक्षा में शामिल हुए कुल 5152 विद्यार्थियों में से 4,369 उर्तीण हुए हैं, जबकि 315 की कंपार्टमेंट आई है।

परीक्षा में 76 छात्र फेल हुए हैं। परीक्षा में अपीयर हुए विद्यार्थियों के परिणाम को विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। विद्यार्थी अपने लॉगइन आईडी के माध्यम से परिणाम देख सकेंगे, वहीं अंक तालिका को भी डाउनलोड कर सकेंगे। विश्वविद्यालय ने एक माह के भीतर अंतिम वर्ष का यह परिणाम तैयार कर घोषित किया है। सात अगस्त को बीएससी अंतिम वर्ष की विवि ने अंतिम परीक्षा आयोजित की थी। ठीक एक माह में विवि परिणाम तैयार कर सात अगस्त को नतीजे घोषित कर दिए हैं। परीक्षा परिणाम घोषित होने से प्रदेश भर के हजारों परीक्षार्थियों को राहत मिली है।

अब बीएससी के ये विद्यार्थी एचपीयू और बाहरी राज्यों के विश्वविद्यालयों की प्रवेश प्रक्रिया में काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने कहा कि परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है, जो 84 फीसदी रहा है। इसे विद्यार्थी ऑनलाइन देख सकते हैं, बुधवार को परिणाम विद्यार्थियों और कॉलेजों के लिए साइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा के साथ ही सभी केंद्रों में यूजी अंतिम वर्ष की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया था। इसी के चलते एक माह में विवि परीक्षा परिणाम घोषित कर पाया। उन्होंने कहा कि बीकॉम और बीए अंतिम वर्ष का परिणाम भी जल्द ही घोषित कर दिया जाएगा।

विवि यूआईटी ने बीटेक प्रथम वर्ष में प्रवेश की जारी की प्रवेश सूची
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (यूआईटी )ने संस्थान के सभी पांचों बीटेक डिग्री कोर्स के लिए आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा और सात सितंबर तक हुई काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी करने के बाद मंगलवार को सभी कोर्स की सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश मेरिट जारी कर दी है। इसे विवि की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। सूची में शामिल सभी विद्यार्थियों को नौ सितंबर तक तय फीस जमा करवानी होगी। ऑनलाइन फीस जमा न करवाने वाले छात्र-छात्राओं की सीट को रिक्त माना जाएगा। इन खाली सीटों पर वेटिंग लिस्ट के अनुसार प्रवेश दे दिया जाएगा।

इस समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें:

error: Content is protected !!