असम राइफल्स कर रहा 1230 पदों पर टेक्निकल और ट्रेड्समैन की भर्ती, 11 सितंबर से करें आवेदन

शिमला। हिमाचल में सेना की वर्दी पहनने का शौक रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। असम राइफल्‍स (Assam Rifles) में 1230 टेक्निकल और ट्रेड्समैन के भर्ती होने जा रही है।

यह भर्ती रैली (Army Recruitment Rally) सभी राज्‍यों और केंद्र शासित राज्‍यों समेह हिमाचल (Himachal) में भी आयोजित होगी। सुरक्षा बल ने सभी राज्‍यों के लिए भर्ती की संख्‍या निर्धारित की है। वहीं हिमाचल प्रदेश के युवाओं के लिए भी इस भर्ती में अलग से सीट निर्धारित कर रखी है। इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online apply) की प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू हो गई है। जो कि 25 अक्‍टूबर 2021 तक जारी रहेगी।

भर्ती रैली पहली दिसंबर, 2021 से होने की बात कही गई है। इस भर्ती रैली में भाग लेने के लिए युवाओं की उम्र पहली अगस्‍त, 2021 को 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यानी, उम्‍मीदवारों का जन्‍म 1 अगस्‍त, 1998 से पहले और 1 अगस्‍त, 2003 के बाद नहीं होना चाहिए। इसके अलावा,सरकार के द्वारा निर्धारित उम्र में छूट के नियमों को भी लागू किया गया है। भर्ती में तकनीकी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाल ट्रेड्स के लिए आईआईटी (ITI) के सर्टिफिकेट के साथ 10वीं कक्षा या समानांतर परीक्षा में आवेदक को उत्‍तीर्ण होना चाहिए। सामान्‍य ट्रेड्स के लिए योग्‍यता दसवीं पास यानी मैट्रिकुलेशन रखी गई है।

ब्रिज और रोड ट्रेड, क्लर्क, निजी सहायक, विद्युत फिटर सिग्नल, लाइनमैन फील्ड, इंजीनियर उपकरण मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन मैकेनिक वाहन, इंस्ट्रूमेंट रिपेयर, मैकेनिक, वाहन मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, सर्वेक्षक, फार्मासिस्ट, एक्स-रे सहायक, पशु चिकित्सा सहायक, महिला सफाई, नाई, कुक, मसालची और पुरुष सफाई कर्मी।

भर्ती प्रकिया पांच चरणों में पूरी होगी। पहले चरण में फिजिकल स्‍टैंडर्ड टेस्‍ट, दूसरे चरण में फिजिकल एफिसिएंसी टेस्‍ट, तीसरे चरण में लिखित परीक्षा, चौथे चरण में ट्रेड टेस्‍ट और पांचवें चरण में स्किल टेस्‍ट होगा।

असम राइफल्‍स की आधिकारिक वेबसाइट http://www.assamrifles.gov.in में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रकिया 11 सितंबर से शुरू हो चुकी है, जो 25 अक्‍टूबर तक चलेगी।

error: Content is protected !!