Treading News

लोक कला मंच के कलाकारों ने शिमला के इन इलाकों में दी सरकारी योजनाओं के बारे जानकारी

शिमला। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत हिम आधार लोक कला मंच के कलाकारों ने विकास खण्ड रोहडू की ग्राम पंचायत मुन्छाड़ा व शेखल, त्रिमूर्ति रंगमंच के कलाकारों ने विकास खण्ड चैहारा की ग्राम पंचायत धन्धरवाड़ी व खरशाली, जय देव कुर्गण सामाजिक एवं सांस्कृतिक कला मंच के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड बसन्तपुर की ग्राम पंचायत नेहरा व शकरोड़ी तथा भगवती सांस्कृतिक मण्डल शंठा के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड चौपाल की ग्राम पंचायत झीना व ननाहर में प्रदेश सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं का गीत संगीत व लोक नाट्य के माध्यम से प्रचार कर लोगों को जागरूक किया।

इस अवसर पर कलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत एक महिला या उसके परिवार को बैकयार्ड किचन गार्डन तैयार करने के लिए 40 हजार का अनुदान प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत जंगली जानवरों व आवारा पशुओं से फसलों की सुरक्षा के लिए किसानों को व्यक्तिगत सोलर बाड़बंदी पर 80 प्रतिशत व किसान समूह आधारित सोलर बाड़बंदी पर 85 प्रतिशत सब्सिडी और कांटेदार व चेन लिंक बाड़बंदी पर 50 प्रतिशत व कम्पोजिट बाड़बंदी पर 70 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

कलाकारों ने लोगों को नशे से दूर रहने तथा नशे के दुष्परिणामों के संबंध में जागरूक किया। उन्होंने बताया कि नशा समाज को खोखला करने का काम कर रहा है। नशे का समूल नाश करके ही देश और समाज की तरक्की संभव है। नशे की लत को पूरा करने के लिए बहुत से नौजवान क्राइम का रास्ता चुनते हैं। इसलिए नशे से समाज को बचाना होगा। इसमें नशा मुक्ति के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्थाओं के अलावा समाज के हर वर्ग को जागरूकता लाने की आवश्यकता है। जब समाज का हर वर्ग नशे के दुष्परिणाम से अवगत होगा तो यह समस्या हम दूर कर सकते हैं। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहकर समाज व देशहित में कार्य करने की अपील की।
इस अवसर पर कलाकारों ने उपस्थित लोगों को कोरोना वायरस के बारे में भी अवगत करवाया।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत मुन्छाड़ा के प्रधान दीवन सिंह, ग्राम पंचायत शेखल की प्रधान सरीता, ग्राम पंचायत धन्धरवाड़ी की प्रधान अंजना, ग्राम पंचायत खरशाली के उप-प्रधान कमल, ग्राम पंचायत झीना की प्रधान यशवती, ग्राम पंचायत ननाहर के वार्ड सदस्य रवि दत, ग्राम पंचायत नेहरा की प्रधान मीरा शर्मा, ग्राम पंचायत शकरोड़ी के प्रधान सुदेश वर्मा तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।