मालिक की डांट से नाराज युवक ने लगाई थी हार्डवेयर की दुकान में आग, पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुलिस थाना नगरोटा बगवां के अंतर्गत हार्डवेयर की दुकान में आग लगाने वाले आरोपी को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया है। हार्डवेयर की दुकान में काम कर चुके युवक ने ही इस वारदात को अंजाम दिया था। आरोपी से प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि मालिक की डांट से नाराज होकर ही उसने इस वारदात को अंजाम दिया था। आरोपी युवक ने 12-13 नवम्बर की रात को ही नहीं बल्कि इससे पहले अक्तूबर माह में भी दुकान में आग लगाई थी। सीसीटीवी की फुटेज के आधार पर पुलिस ने युवक की पहचान कर उसे गिरफ्तार किया।

12-13 नवम्बर की रात को पेश आई थी घटना

रविवार को धर्मशाला में पत्रकार वार्ता में एसपी कांगड़ा डाॅ. खुशहाल शर्मा ने कहा कि 12-13 नवम्बर की रात को दर्शन लाल निवासी वार्ड नंबर-5 नगरोटा बगवां की अनुपम हार्डवेयर की दुकान में किसी अज्ञात व्यक्ति ने आग लगा दी थी। दुकान में दूसरी बार आग लगने और करोड़ों रुपए का नुक्सान होने पर पुलिस ने विशेष टीम का गठन किया था। एसपी ने कहा कि घटना वाली रात को होटल की सीसीटीवी फुटेज में आरोपी अभिषेक उर्फ मिट्ठू निवासी कालीजन डाकघर सुनेहड़ दुकान के पीछे से भागता हुआ कैद हुआ था। इस आधार पर युवक की पहचान हो पाई और उसे गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में युवक ने बताया कि वह दुकान में साढ़े 3 माह तक कार्य कर चुका है। आरोपी युवक ने बताया कि 7-8 अक्तूबर रात को उसके द्वारा ही आग लगाई गई थी। उन्होंने कहा कि आरोपी को सोमवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा।

सितम्बर-अक्तूबर में एनडीपीएस के 32 मामले दर्ज

एसपी ने कहा कि मादक द्रव्यों को नियंत्रित करने और इन मामलों में सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। जिले में सितम्बर-अक्तूबर माह में एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत 32 मामले दर्ज किए गए। इनमें से 3 अभियोगों में चरस की वाणिज्यिक मात्रा बरामद की गई है। इस दौरान ही 107.36 ग्राम हैरोइन, 4 किलो 907 ग्राम चरस, 1 किलो 34 ग्राम चूरा-पोस्त, 112 कैप्सूल तथा 51600 रुपए की नकदी रिकवर की गई है। मादक द्रव्य तस्करी में संलिप्त 12 आरोपियों की कुल 5 करोड़ 96 लाख रुपए की चल-अचल संपत्ति भी प्राधिकृत अधिकारी द्वारा जब्त करने के आदेश पारित हुए हैं।

2 महीनों में 71 सड़क हादसों में 21 की मौत

एसपी ने कहा कि जिले में सितम्बर-अक्तूबर माह के दौरान सड़क दुर्घटनाओं के 71 मामले दर्ज हुए। इनमें 21 व्यक्तियों की मृत्यु और 77 व्यक्ति घायल हुए हैं। इसके अलावा मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत 13113 चालान किए गए, जिनमें 43,87,100 रुपए जुर्माना वसूला गया।

अवैध शराब रखने व तस्करी के 94 केस दर्ज

जिले में अवैध रूप से शराब रखने और बेचने के मामलों में पुलिस ने आबकारी अधिनियम के अंतर्गत 94 अभियोग पंजीकृत किए। इनमें 12,59,005 मिलीलीटर देसी शराब, 1,60,750 मिलीलीटर अवैध शराब तथा 60,000 मिलीलीटर अंग्रेजी शराब बरामद की।

अवैध खनन के 306 चालान, 17 लाख से अधिक जुर्माना

एसपी ने कहा कि माइनिंग एक्ट के अंतर्गत 2 माह में ही जिले में 306 चालान करके 17,04,700 रुपए जुर्माना वसूला गया। इस अवधि के दौरान माइङ्क्षनग एक्ट के अंतर्गत 3 अभियोग भी पंजीकृत किए गए।

127 गुमशुदा को तलाश कर परिजनों को सौंपा

एसपी डाॅ. खुशहाल शर्मा ने कहा कि 2 महीनों में जिले में गुमशुदा 35 पुरुष, 78 महिलाएं, 2 बालक तथा 12 बालिकाओं को तलाश कर परिजनों के हवाले किया गया।

2 माह में चोरी-सेंधमारी के 20 मामले

जिले में 2 माह के दौरान चोरी-सेंधमारी के 20 मामले दर्ज हुए। चोरी के मामलों के अंतर्गत 31,16,040 रुपए की संपत्ति में से 12,48,000 रुपए की रिकवरी की गई। वहीं सेंधमारी के अंतर्गत 13,94,100 रुपए की चोरीशुदा संपत्ति में से 8,09,100 रुपए की संपत्ति की रिकवरी तथा रॉबरी के अंतर्गत 100 प्रतिशत चोरीशुदा संपत्ति की रिकवरी की जा चुकी है। एसपी ने कहा कि हाल ही में जिले में वाहन चोरी के मामलों की जांच के लिए विशेष अन्वेषण टीम का गठन किया गया है।

जिले में बनेंगे 3 साइबर सैल

एसपी ने कहा कि जिले में साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों को देखते हुए 3 साइबर सैल खोले जा रहे हैं। धर्मशाला में साइबर सैल पहले से कार्यरत है, जबकि नूरपुर, देहरा व पालमपुर में सैल खोले जा रहे हैं, जिससे साइबर क्राइम के मामलों से निपटने में सहायता मिल सके।

पर्यटन सीजन पर मैक्लोडगंज-बीड़ में अतिरिक्त फोर्स

एसपी ने कहा कि पर्यटन सीजन के दौरान मैक्लोडगंज और बीड़ में पर्यटन गतिविधियों में इजाफा होता है। ऐसे में इन पर्यटन स्थलों के लिए पुलिस को अतिरिक्त फोर्स मिलती है। इसके अलावा नशे के कारोबार के बढ़ते मामलों पर जिले में 2 नारकोटिक्स सैल तैनात किए गए हैं। इनमें से एक सैल बॉर्डर एरिया, जबकि दूसरा सैल जिले के अन्य हिस्सों में नशा कारोबारियों पर कार्रवाई कर रहा है।

Please Share this news:
error: Content is protected !!