हिमाचल: दिव्यांग कोटे से भरे जा रहे 70 पद,जानिए कब तक कर सकते है आवेदन

शिमला। हिमाचल में उच्च शिक्षा निदेशालय (Directorate of Higher Education) में दिव्यांग कोटे से 70 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आरक्षित 70 पदों को अनुबंध आधार पर भरा जाएगा। पात्र उम्मीदवारों से सादे कागज पर 6 दिसंबर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने वालों की उम्र 18 से 45 वर्ष होनी चाहिए। प्रवक्ता स्कूल न्यू की भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर डिग्री कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ होना अनिवार्य है।

व्यवसायिक शैक्षणिक योग्यता के तहत किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से व्यवसायिक कोर्स के रूप में 50 फीसदी अंकों के साथ बीएड होना या दो वर्ष का इंटिग्रेटिड एमएससी एड कोर्स होना जरूरी है। आवेदनकर्ता हिमाचल का स्थायी निवासी होना चाहिए। पात्र उम्मीदवार सादे कागज पर निदेशक उच्च शिक्षा के पास आवेदन कर सकते हैं।

उच्च शिक्षा निदेशक ने बताया कि अंग्रेजी विषय में 6, हिंदी में 7, इतिहास में 7, राजनीति शास्त्र में 6, अर्थशास्त्र में 2, गणित में 3, संस्कृत में एक, भूगोल शास्त्र में एक, वाणिज्य में 17, भौतिक विज्ञान में 13, जीव विज्ञान में 2, संगीत वाद्य में एक संगीत, संगीत गायन में एक और रसायन विज्ञान विषय में 3 पद भरे जाने हैं।

error: Content is protected !!