Treading News

कुल्लू में 5943 युवाओं को दी जाएगी नौकरी, ऊना में भरे जा रहे फार्मासिस्ट के 38 पद

कुल्लू/ऊना। हिमाचल प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। युवाओं को जिला कुल्लू और ऊना में नौकरी करने का मौका मिल सकता है। दरअसल, जिला कुल्लू के ढालपुर मैदान में राज्य स्तरीय जॉब फेयर (Job Fair) का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 5943 युवाओं को भर्ती किया जाएगा।

वहीं, जिला ऊना में निदेशक आयुष, हिमाचल प्रदेश द्वारा आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट के अनुबंध आधार पर 38 पद भरे जाएंगे।

बता दें कि जिला कुल्लू (Kullu) के ढालपुर मैदान में 24 जून, 2022 यानी कल राज्य स्तरीय जॉब फेयर का आयोजन किया जाएगा। इस जॉब फेयर में प्रदेश व बाहरी राज्यों की 40 कंपनियों द्वारा 5943 युवाओं को भर्ती किया जाएगा। जिला रोजगार अधिकारी मनोरमा देवी ने बताया कि जॉब फेयर का विधिवत शुभारंभ सुबह 11 बजे विधायक सुरेंद्र शौरी करेंगे। जबकि, श्रम आयुक्त आशीष सिंघमार इस मौके पर विशेष तौर पर मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि ल श्रम एवं रोजगार विभाग द्वारा आयोजित किए गए इस जॉब फेयर में आने वाले अभ्यर्थियों को अपने साथ शैक्षणिक योग्यता व अनुभव के मूल दस्तावेज और सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी, आधार कार्ड, तीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और हिमाचली बोनाफाइड प्रमाण पत्र लाने होंगे।

उन्होंने बताया कि युवा एक से अधिक कंपनी में भी अप्लाई कर सकते हैं। कंपनी में बायोडाटा देने के लिए प्रमाण पत्रों की एक से अधिक छायाप्रतियां साथ लानी होंगी। उन्होंने कहा कि कंपनियों द्वारा न्यूनतम मासिक वेतन 10500 रुपए से लेकर 47000 रुपए तक ऑफर किया जा रहा है। मनोरमा देवी ने युवाओं को निजी कंपनियों में रोजगार के इस अवसर का समुचित लाभ उठाने को आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि कंपनियां अपनी आवश्यकतानुसार 5वीं पास से लेकर उच्चतर शिक्षा व डिप्लोमा धारकों की भर्ती करेंगी।

जॉब फेयर में 18 से 45 साल आयु के युवाओं को निजी क्षेत्र की कंपनियां पांचवी पास से लेकर आईटीआई, बीटेक, एम.टेक, बी.फार्मा, एम.फार्मा, बी.बी.ए., एम.बी.ए. केमिकल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, टेक्सटाइल इंजीनियरिंग और अन्य डिग्री व डिप्लोमा धारकों की भर्तियां करेंगी।

वहीं, जिला ऊना (Una) में निदेशक आयुष, हिमाचल प्रदेश द्वारा आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट के अनुबंध आधार पर 38 पद भरे जाएंगे। जिला रोजगार अधिकारी ऊना अनीता गौतम ने बताया कि इन पदों के लिए सामान्य श्रेणी में 16 पद, एससी वर्ग की सामान्य श्रेणी में 7, एससी वर्ग की बीपीएल श्रेणी में 1 पद, एसटी श्रेणी में 2, ओबीसी वर्ग की सामान्य श्रेणी में 7, ओबीसी वर्ग की बीपीएल श्रेणी में 1 पद और ईडब्ल्यूएस श्रेणी में 4 पद अधिसूचित किए गए हैं।

अनीता गौतम ने बताया कि आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं और हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त बोर्ड/महाविद्यालयों से आयुर्वेदिक फार्मेसी में डिग्री/डिप्लोमा होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट पदों के लिए 18 से 45 वर्ष आयु निर्धारित की है। हिमाचल प्रदेश सरकार के मापदंडों अनुसार एससी, एसटी व ओबीसी श्रेणियों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इच्छुक व योग्य अभ्यार्थी संबंधित रोजगार कार्यालय में 27 जून तक पंजीकरण करवा सकते हैं।

Comments: