हिमाचल में बेरोजगारी; 15 वन रक्षकों के पदों के लिए आए 11 हजार आवेदन

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के युवाओं में बेरोजगारी किस कदर फैली हुई इसकी एक बानगी देखिए। वन विभाग चंबा ने 15 वन रक्षकों (Forest Gaurd) की भर्ती निकाली। इन भर्तियों पर 21 सितंबर को शारीरिक परीक्षा आयोजित है। इस परीक्ष के लिए विभाग के पास 11369 युवाओं के आवेदन (application) पहुंचे। जिसके चलते वन विभाग कर्मी सब कुछ छोड़-छाड़कर दिन-रात आवेदनों की छंटनी का काम कर रहे हैं।

बता दें कि जिला चंबा में वन विभाग में 15 वन रक्षकों के पद भरे जाएंगे। इसमें सात पद सामान्य श्रेणी के लिए आरक्षित हैं, जबकि तीन अनुसूचित जाति, तीन अन्य पिछड़ा वर्ग, एक ईडब्ल्यूएस(दिव्यांग) और पूर्व सैनिक के लिए आरक्षित है। इन पदों को भरने के लिए वन विभाग ने उम्मीदवारों से आवेदन मांगे थे। जिला भर से विभाग के पास ग्यारह हजार से अधिक आवेदन पहुंच चुके हैं।

जिसके बाद भर्ती प्रक्रिया के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित होगी। उसमें पास होने वाले उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। बता दें कि 21 सितंबर से लेकर 20 अक्तूबर तक बारगाह मैदान में शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। इसके बाद लिखित परीक्षा होगी। चार दिसंबर से लेकर छह दिसंबर तक भर्ती में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट लिस्ट जारी होगी। इस लिस्ट में शामिल होने वाले युवाओं को ही वन विभाग में नौकरी मिलेगी।

error: Content is protected !!