Right News

We Know, You Deserve the Truth…

18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए निशुल्क कोविड वैक्सीन लगवा रही प्रदेश सरकार, युवाओं में दिखा उत्साह

18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोविड वैक्सीन लगाने के अभियान की आज से जिला ऊना में शुरूआत हो गई है, जिसके लिए युवाओं में उत्साह दिखा। पहले दिन 1532 युवाओं ने टीके की पहली डोज लगवाई। स्वास्थ्य विभाग ने जिला ऊना में 16 स्थानों पर कोविड टीकाकरण की तैयारी कर रखी थी तथा कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप ही वैक्सीनेशन की गई।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिलाधीश ऊना राघव शर्मा ने कहा कि जिला में 16 स्थानों पर टीकाकरण किया गया। ऊना खंड में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल ऊना तथा टाउन हॉल में वैक्सीनेशन की गई। इसके अतिरिक्त राजकीय प्राथमिक पाठशाला बसदेहड़ा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संतोषगढ़, सब सेंटर बसाल में टीके लगाए गए। खंड अंब के तहत राधा स्वामी सत्संग भवन अंब, चिंतपूर्णी अस्पताल तथा सीएचसी धुसाड़ा में टीकाकरण हुआ। हरोली खंड में पीएचसी पंजावर, सीएचसी दुलैहड़, राजकीय प्राथमिक पाठशाला पालकवाह के अतिरिक्त खंड गगरेट में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अंबोटा, दौलतपुर चौक कॉलेज, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भंजाल में वैक्सीन लगाई गई। उन्होंने बताया कि थानाकलां खंड के तहत बंगाणा अस्पताल तथा थानाकलां में भी युवाओं को पहले दिन वैक्सीन की खुराक दी गई। प्रत्येक केंद्र पर अधिकतम 100 टीके लगाने का इंतजाम किया गया था।

वैक्सीन के लिए युवाओं ने जताया सीएम का आभार
ऊना निवासी 18 वर्षीय हिमांशु ने पहले दिन टाउन हॉल में टीकाकरण करवाया तथा निशुल्क टीके के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर व प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्र पर अच्छे इंतजाम थे तथा कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया गया। हिमांशु ने बताया कि कोविड वैक्सीन के लिए उन्होंने आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन व स्लॉट बुक करवाया था।

ऊना निवासी मनीषा ने अपने भाई के साथ पहले दिन वैक्सीन लगवाई। मनीषा ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत आवश्यक है। ऐसे में सभी अपना टीकाकरण करवाएं। वहीं बसाल निवासी धर्मवीर शर्मा ने 18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं का वैक्सीनेशन करने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि सभी अपना स्लॉट बुक करवाने के बाद ही टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केंद्र पर आएं।

दो दिन पहले खुलेगा स्लॉट
डीसी राघव शर्मा ने कहा कि स्लॉट की बुकिंग टीकाकरण की तारीख से दो दिन पहले ही हो सकती है, जिसे ऑनलाइन बुक करवाया जा सकता है। अगला वैक्सीनेशन सत्र 20 मई को होगा, जिसके स्लॉट 18 मई सायं 5 बजे खुलेंगे। इसी प्रकार 24 मई को होने वाली वैक्सीनेशन के लिए 22 मई सायं 5 बजे, 27 मई को होने वाली वैक्सीनेशन के लिए 25 मई सायं 5 बजे तथा 31 मई को होने वाली वैक्सीनेशन के लिए 29 मई को सायं 5 बजे स्लॉट खुलेंगे।

स्वयं बुक करना होगा स्लॉट
सीएमओ डॉ, रमण कुमार शर्मा ने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए टीकाकरण हेतु पूर्व पंजीकरण अनिवार्य है तथा बिना पूर्व पंजीकरण टीकाकरण नहीं होगा। टीकाकरण स्थलों पहुंचने के बाद मौके पर पंजीकरण नहीं किया जाएगा, इसलिए सभी अपना स्लॉट बुक करने के उपरांत टीका लगवाने के लिए आएं।

डॉ. रमण कुमार शर्मा ने 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों से आग्रह किया कि वह किसी भी असुविधा से बचने के लिए कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु ऐप पर पहले ही पंजीकरण करवा लें। पंजीकरण के लिए http://selfregistration.cowin.gov.in/ लिंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पंजीकरण करवाने के बाद लाभार्थी को स्वयं सैशन बुक करना होगा, जिसके बाद स्थान बुक होने संबंधी एक एसएमएस के माध्यम से सूचना मिलेगी। वैक्सीनेशन सेंटर पर भी यह एसएमएस दिखाना अनिवार्य है तथा इसके बाद ही लाभार्थी को टीका लगवाया जाएगा।

error: Content is protected !!