हिमाचल कैबिनेट के फैसले; सरकार सीधी भर्ती से भरेगी यह 111 पद, जाने सभी बड़े फैसलों के बारे

Read Time:5 Minute, 4 Second

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक गुरुवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट ने लोगों की सुविधा के लिए कुल्लू जिले के निरमंड और शिमला जिले के जुब्बल और कोटखाई में तीन उपमंडल कार्यालय (सिविल) खोलने का निर्णय लिया।

इसके अलावा लोगों की सुविधा के लिए पांवटा साहिब के विकास खंड का पुनर्गठन करके सिरमौर जिले के तिरलोधार में नया विकास खंड खोलने को भी अपनी मंजूरी दी। मंडी जिले के सुंदरनगर एवं बल्ह विकास खंडों का पुनर्गठन कर शेगली में नया विकास खंड धनोटू खोलने की स्वीकृति प्रदान की।

कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश सचिवालय में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के 100 पदों को भरने को मंजूरी दी।

 पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे। बैठक में शिमला जिले की कोटखाई तहसील के कलबोग में नई उप तहसील बनाने का भी निर्णय लिया गया।

शिमला जिले के जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र के टिक्कर में फायर पोस्ट खोलने का भी निर्णय लिया। कैबिनेट ने महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भराड़ी बिलासपुर को सह शैक्षिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में परिवर्तित करने व दोनों ट्रेडों को मैकेनिक मोटर व्हीकल एवं फिटर में सर्वेयर एवं कार्यालय सहायक कम कम्प्यूटर ऑपरेटर के पद परिवर्तित करने को भी अपनी सहमति प्रदान की।

बैठक में कांगड़ा जिले के नए अपग्रेड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़ जमुला में तीन अतिरिक्त पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की गई। कैबिनेट ने सूचना एवं जनसंपर्क में चालकों के तीन पदों को दैनिक वेतन भोगी आधार पर भरने का निर्णय लिया।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में दैनिक वेतन भोगी आधार पर चौकीदारों के पांच पदों को भरने का भी निर्णय लिया।कैबिनेट ने कांगड़ा जिले के संसारपुर टैरेस में प्रतिदिन 250 किलोलीटर इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए मंजूरी दी।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर में मरीजों की सुविधा के लिए 4.28 करोड़ रुपये की लागत से सीटी स्कैन-128 स्लाइस मशीन खरीदने का फैसला लिया। कैबिनेट ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल हटवार को शहीद सूबेदार संजीव कुमार के नाम पर रखने के लिए अपनी सहमति दी। राज्य में कोविड-19 की स्थिति और कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी और बोर्ड कक्षाओं के परिणाम, यूजीसी के दिशा-निर्देशों और शिक्षा संस्थानों के उद्घाटन पर भी कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुतियां दी गईं।

26 जुलाई से कोचिंग संस्थान, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल हिमाचल प्रदेश में दसवीं, 11वीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने का कैबिनेट में फैसला लिया गया। 2 अगस्त से इन कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया। स्कूलों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाए गए एसओपी का पालन करना होगा।

कोचिंग संस्थान 26 जुलाई से खुलेंगे। 5वीं और 8वीं कक्षा के विद्यार्थी परामर्श के लिए 2 अगस्त से स्कूलों में आ सकते हैं। इनके लिए हाजिरी की अनिवार्यता नहीं होगी। ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। हिमाचल प्रदेश विवि में रिसर्च स्कॉलर अनुसंधान के लिए 2 अगस्त से आ सकेंगे।

Your Opinion on this News:

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!