Right News

We Know, You Deserve the Truth…

हीरो मोटो कॉर्प अगले साल तक लांच करेगा इलेक्ट्रिक व्हीकल, जयपुर में बनेगा मॉडल

दोपहिया गाड़ियों की लीडिंग कंपनी हीरो मोटोकॉर्प अगले साल इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेगमेंट में उतरेगी। कंपनी इसके तहत इलेक्ट्रिक मॉडल को पेश करेगी। इस मॉडल को जयपुर के प्लांट में बनाएगी। इसके लिए उसने जर्मनी की स्टेफन के साथ रिसर्च एंड डेवलपमेंट को सेटअप किया है।

ताइवानी कंपनी के साथ करार

कंपनी के मुताबिक, इसने ताइवान की गोगोरो के साथ टाइअप किया है। इसके तहत बैटरी स्वैपिंग प्लेटफॉर्म को भारत में लाया जाएगा। हीरो मोटो कॉर्प हीरो ब्रांड के तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल को लांच करेगी। इसे बाजार में पावर्ड बाई गोगोरो नेटवर्क का नाम दिया जाएगा। कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी निरंजन गुप्ता ने एनालिस्ट कॉल के दौरान कहा कि हम वित्त वर्ष 2022 यानी अगले मार्च तक एक इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रोडक्ट लांच करने की कोशिश कर रहे हैं।

इसके बाद आप ढेर सारे एक्शन देखेंगे। चाहे वह हमारा खुद का प्रोडक्ट हो, या फिर स्वैप प्रोडक्ट हो या फिर गोगोरो के साथ प्रोडक्ट हो। ये सभी एक्शन अगले कैलेंडर साल में दिखने शुरू हो जाएंगे।

बंगलुरू के स्टार्टअप के साथ निवेश

उन्होंने कहा कि इस सेगमेंट में जगह बनाने के लिए हीरो मोटोकॉर्प ने पहले ही बंगलुरू की इलेक्ट्रिकल व्हीकल स्टार्टअप अथर एनर्जी में निवेश किया है। इसने पहले ही बाजार में मॉडल को पेश कर दिया है। इलेक्ट्रिकल व्हीकल की रणनीति का खुलासा करते हुए गुप्ता ने कहा कि जर्मनी और जयपुर के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर इस प्रोडक्ट को बनाने के लिए काम शुरू कर दिए गए हैं। यह फिक्स्ड चार्जिंग सिस्टम पर काम करेगा। गोगोरो के साथ भागीदारी स्वैप आधारित सिस्टम पर फोकस करेगा।

एक दूसरे के समानांतर काम करेंगे

गुप्ता ने कहा कि, संभावित तरीके से दोनों एक दूसरे के समानांतर काम करेंगे। हमारा खुद का प्रोग्राम फिक्स्ड चार्जिंग पर काम करेगा और उसके बाद गोगोरो इसे स्वैपिंग के रूप में काम करेगा। इससे हमें दोनों क्षेत्र में काम करने का मौका मिलेगा। ताइवान की इस कंपनी के साथ टाइअप से कंपनी की खुद के प्रोडक्ट में मजबूती बढ़ेगी। स्वैपिंग सिस्टम के तहत गोरोरो रेडी टेक्नोलॉजी का काम करेगी। उन्हें पता है कि कैसे यह काम होता है और ताइवान में उन्होंने काफी कुछ इस पर किया है। इसलिए यह हमें तेजी से मदद करेगी। 

गुप्ता ने कहा कि हमें यह नहीं पता है कि अगले साल कब तक प्रोडक्ट लांच हो पाएगा, पर हमारी कोशिश यही है कि जितना जल्दी हो सके, हम इसे लांच कर दें। पर हम अभी यही कह सकते हैं कि अगले कैलेंडर साल में हम इसे लांच करेंगे और आप ढेर सारे एक्शन इसमें देखेंगे।

प्रीमियम सेगमेंट में भी होगा इलेक्ट्रिक व्हीकल

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रीमियम सेगमेंट का प्रोडक्ट होगा। यह सभी सीसी में होगा और सभी सेगमेंट में होगा। उन्होंने कहा कि जैसा आपने एक्सट्रीम 160 आर को देखा है या एक्सपल्स को देखा है, वैसा ही ढेर सारा प्रोडक्ट आप हर साल देखेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना की बीमारी से हमारे प्रोडक्ट पर कोई असर नहीं दिखा है।

नए प्रोडक्ट की बात करें तो इसकी लांचिंग में कोई देरी नहीं हुई है। अभी तक हमारी जो भी लांचिंग पाइपलाइन में है वह अगले 3 से 5 साल तक के लिए है। हीरो मोटो कॉर्प ने 58 लाख मोटर साइकिल और स्कूटर 2020-21 में बेची है।

error: Content is protected !!