Right News

We Know, You Deserve the Truth…

धर्मशाला में बरसे ओले, दो जून तक मौसम खराब रहने की संभावना


RIGHT NEWS INDIA


हिमाचल प्रदेश के ऊना में गर्मी कहर बरपा रही है। ऊना का अधिकतम तापमान में फिर से 41 डिग्री से पार हो गया है। प्रचड़ गर्मी के चलते ऊना के लोग घरों में कैद होने को मजबूर हो गए है, जबकि धर्मशाला में मई माह के आखिरी दिनों के दौरान झमाझम बारिश व ओलावृष्टि रिकार्ड की गई है। बारिश होने से धर्मशाला में मौसम सुहावना हो गया है, लेकिन राज्य के ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा के कुछ इलाकों में अभी भी प्रचड़ गर्मी जमकर पसीने छुड़ा रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत प्रदेश के मैदानी इलाकों सहित शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन, चंबा, सिरमौर और डलहौजी के कुछ स्थानों पर 30 मई से दो जून तक तूफान चलेगा।

इसके लिए विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। उक्त अवधि के दौरान राज्य के इन क्षेत्रों में गर्जन के साथ बारिश होने की भी संभावना जताई जा रही है। प्रदेश में दो जून तक मौसम खराब बना रहेगा, जबकि तीन व चार जून को मौसम शुष्क बना रहेगा।

राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में शनिवार को दिन के समय मौसम साफ बना रहा, जिसके चलते दिन के समय लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। धर्मशाला में दिन के समय बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। वहीं प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी दोपहर बाद ठंडी हवाएं चली, जिससे अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। ऊना के अधिकतम तापमान में दो डिग्री का उछाल दर्ज किया गया है। इसके अलावा राज्य के अन्य क्षेत्रों में तापमान में बीते रोज के मुकाबले गिरावट रिकार्ड की गई है। हालांकि तापमान में गिरावट आई है, लेकिन इसके बावजूद भी प्रदेश के बिलासपुर, कांगड़ा, हमीरपुर, सुंदरनगर व चंबा में लोगों को दिन के समय प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य के जोगिंद्रनगर, बंजार, जंजैहली और चंबा में बारिश दर्ज की गई है। मगर इसके बावजूद भी न्यूनतम तापमान में इजाफा आया है। न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऊना का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के करीब है। ऊना में न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री तक पहुंच गया है। कांगड़ा, बिलसपुर, हमीरपुर व नाहन में भी रात के समय गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश के मैदानी इलाकों सहित मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में चार दिनों तक तूफान चलेगा। इस दौरान कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ बारिश भी हो सकती है। राज्य में दो जून मौसम खराब बना रहेगा, जबकि तीन व चार जून को मौसम साफ बना रहेगा।


Advertise with US: +1 (470) 977-6808 (WhatsApp Only)


error: Content is protected !!