उत्तर भारत में अगले दो दिनों तक लू का प्रकोप जारी रहेगा

RIGHT NEWS INDIA: उत्तर भारत में अगले दो दिनों तक लू का प्रकोप जारी रहेगा। इसे देखते हुए भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कुछ प्रदेशों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और विदर्भ में लू रविवार को भी जारी रहेगा। तापमान में तेज से वृद्धि की वजह से सबसे अधिक नुकसान दिल्ली, लखनऊ, पटना, जयपुर और कोलकाता जैसे शहर गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं।



आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख के इलाके में बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तर भारत के आसपास के इलाकों में गड़गड़ाहट के साथ बारिश हो सकती है। उसके बाद इन प्रदेशों में तापमान नीचे गिरेगा और लू से राहत मिल सकती है।



इन इलाकों में शनिवार को 40 से 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। इस कारण राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उन्होंने बताया कि इन इलाकों में सोमवार, 16 मई से तापमान में गिरावट आएगी। इसके साथ ही 15 मई की रात को उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ पैदा होगा।

तमिलनाडु में 17 मई तक बारिश के आसार
मौसम विभाग ने तमिलनाडु के कई जिलों में 17 मई तक भारी बारिश की संभावना जताई है। शनिवार को जारी पूवार्नुमान के अनुसार, तमिलनाडु के सलेम, धर्मपुरी, तिरुचि, पेरम्बल्लूर, नमक्कल और तंजावुर में बादल गरज के साथ बरस सकते हैं। आने वाले दिनों में तिरुवरुर, नागापट्टिनम, कल्लाकुरिची, मायलादुथुराई, कुड्डालोर, विल्लुपुरम, तिरुपत्तूर और वेल्लोर क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।

केरल के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट
आईएमडी ने केरल के एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों में 15 मई को अत्यधिक भारी बारिश और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और त्रिशूर जिलों के लिए 16 मई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के मुताबिक, केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत 27 मई को होने की उम्मीद है, जो इसकी सामान्य तिथि एक जून से लगभग पांच दिन पहले है।

SHARE THE NEWS:

Comments:

error: Content is protected !!