प्रदेश में पानी के एटीएम लगाएगी सरकार

हिमाचल प्रदेश में सरकार ने पीने के पानी के एटीएम लगाने का फैसला किया है।जिसके माध्य्म से चश्मो के पानी को पहले पीने योग्य बनाया जायेगा और उस पानी के एटीएम लगाये जायेंगे।हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति आने वाले सैलानियों को सरकार वाटर एटीएम के जरिये पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाएगी। अटल टनल रोहतांग देखने के लिए आने वाले पर्यटकों को एक रुपये में एक लीटर स्वच्छ पानी पीने को मिलेगा।इसके लिए प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में सड़क किनारे बहने वाले चश्मों के पानी को पीने योग्य बनाया जाएगा। अतिथि देवो भव की तर्ज पर सरकार और जिला प्रशासन ने जगह-जगह वाटर एटीएम स्थापित करने की योजना बनाई है। 

अटल टनल के गुफा होटल से लेकर लाहौल घाटी में बह रहे प्रकृतिक चश्मों के पानी को इस्तेमाल में लाया जाएगा। इसी वर्ष सिस्सू में पहला वाटर एटीएम लगाया जाएगा। 

इसके अलावा प्रशासन की ओर से निर्धारित किए गए रेट पर ही कारोबारियों को पर्यटकों के लिए खाने-पीने की वस्तुएं देनी हाेंगी, जिससे लाहौल आने वाले पर्यटक अपने साथ अच्छी यादें लेकर जाएं। घाटी वासी मनोज, अनिल, राजेश, कमल तथा देवराज ने कहा कि यह सरकार व जलशक्ति विभाग की अच्छी पहल है। सरकार पहला वाटर एटीएम सिस्सू में लगाएगी। इसके बाद लाहौल के विभिन्न पर्यटन स्थलों में वाटर एटीएम लगाए जाएंगे। तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि पर्यटकों के साथ पेयजल के नाम पर लूटखसोट होने नहीं दी जाएगी।

SHARE THE NEWS:
error: Content is protected !!