कैबनेट मीटिंग; आज हो सकता है 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने पर फैसला

Read Time:2 Minute, 34 Second

हिमाचल प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में गुरुवार दोपहर बाद तीन बजे से राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ शिमला में होने जा रही कैबिनेट बैठक में पंजाब, हरियाणा, गुजरात और मध्य प्रदेश की तर्ज पर स्कूल खोलने के संबंध में फैसला हो सकता है। इसके अलावा अगस्त से कोचिंग संस्थान खोलने के भी आसार हैं।

हरियाणा ने बीते दिनों नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोल दिए हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने 11वीं और 12वीं के स्कूलों को 26 जुलाई से खोलने का एलान किया है। गुजरात में 12वीं कक्षा के स्कूल 15 जुलाई से खुल गए हैं।

उत्तर प्रदेश और पंजाब ने भी स्कूल खोलने का फैसला लिया है। इसी तर्ज पर हिमाचल प्रदेश सरकार भी इस पर फैसला ले सकती है। शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने के लिए दो विकल्प सरकार को भेजे हैं।

पहले विकल्प में बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को परिजनों के सहमति पत्र पर सिर्फ शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए बुलाने की बात कही है। दूसरे विकल्प में 50 फीसदी क्षमता के साथ विद्यार्थियों को बुलाने की योजना है। सरकार किस विकल्प पर फैसला लेती है, इसका खुलासा कैबिनेट बैठक में होगा। उधर, शिक्षा विभाग में शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों के करीब चार हजार पद भरने का मामला बैठक में नहीं जाएगा। अभी वित्त महकमे की ओर से प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी गई है।

बसों में 100 फीसदी ऑक्यूपेंसी पर भी निर्णय संभव
कैबिनेट बैठक में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के संबंध में भी प्रस्तुति दी जाएगी। प्रदेश में बसों में ऑक्यूपेंसी को 50 से 100 फीसदी करने पर भी निर्णय हो सकता है।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!