क्रिप्टो करेंसी से भारी ब्याज का लालच देकर ठगे 50 लाख, एक अपराधी गिरफ्तार

Read Time:3 Minute, 28 Second

बैंक खाते और एटीएम कार्ड की जानकारी मांगने वालों से लोग सतर्क रहें। इन दिनों शातिर लोगों द्वारा किसी भी चीज का लालच देकर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश साइबर क्राइम का कहना है कि वर्ल्ड सुइनोस कम्युनिटी नाम की कंपनी ने अक्टूबर 2018 में किन्नौर और रामपुर क्षेत्र के लोगों को उनके निवेश पर 53 फीसदी ब्याज देने का लालच दिया और बाद में लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बनाया, जिसकी जांच पुलिस थाना शिमला द्वारा की जा रही है। सूइनोस नामक कंपनी के प्रतिनिधियों ने लोगों को क्रिप्टो करेंसी पर आधारित योजनाओं में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया, जबकि यह कंपनी कहीं भी क्रिप्टो करेंसी के साथ पंजीकृत नही है।

लाभ के साथ इस कंपनी में निवेश की गई राशि कंपनी की वेबसाइट पर निवेशक के डिजिटल वॉलेट में सूइनोस और रुपये में दिखाई देती थी। निवेशक द्वारा कोई नया सदस्य या निवेशक जोड़ने पर उसके खाते में अतिरिक्त 5 प्रतिशत लाभ दिखाया गया। कंपनी ने निवेशकों को सूइनोस में भारी वृद्धि का आश्वासन दिया, यह मानते हुए कई निवेशकों ने इस योजना में निवेश किया है। मई 2019 में इस कंपनी की वेबसाइट और डिजिटल वॉलेट ने काम करना बंद कर दिया और निवेश किए गए पैसे का गबन कर कंपनी गायब हो गई।

इस प्रकार, शिकायतकर्ताओं को कंपनी द्वारा 50 लाख रुपये की ठगी की गई। मामले की जांच के दौरान कई लोगों से पूछताछ की गई और अभियोजन से जुड़े डिजिटल साक्ष्यों का गहनता से अध्ययन किया गया। साक्ष्य के आधार पर चंडीगढ़ निवासी साजिशकर्ता राकेश शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है। बरामद डिजिटल साक्ष्य को जांच के लिए स्टेट फॉरेंसिक साइंस लैब भेज दिया गया है। अभियोजन पक्ष में शामिल अन्य आरोपियों और गबन की राशि की जांच की जा रही है।

साइबर क्राइम पुलिस ने प्रदेश के लोगों से अपील की है कि वे इतनी बड़ी मुनाफा कमाने वाली फर्जी कंपनियों और बैंक खाते, ओटीपी और एटीएम कार्ड से संबंधित जानकारी फोन पर मांगने वालों से सावधान रहें और किसी भी तरह के साइबर अपराध की सूचना कृपया राज्य साइबर अपराध पुलिस स्टेशन शिमला के टोल फ्री नंबर 155260, व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 98059-53670, लैंडलाइन नंबर 0177-2620331, 2621331 या ई-मेल पर संपर्क करके दें।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!