फर्जी प्रमाण पत्रों के बुते पर अध्यापक और लिपिक बने पांच गिरफ्तार, 17 के खिलाफ केस

Read Time:5 Minute, 5 Second

फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी करने वाले शिक्षक, कर्मचारी और दलाल समेत पांच लोगों को एसटीएफ ने शुक्रवार की रात गिरफ्तार किया है। पांचों को कोतवाली पुलिस को सौंपते हुए एसटीएफ ने इस मामले में बीएसए कार्यालय के वित्त एवं लेखाधिकारी समेत 17 लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है। एसटीएफ इंस्पेक्टर सत्यप्रकाश सिंह की तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने यह कार्रवाई की है। मामले में फरार चल रहे 12 लोगों की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ के साथ ही कोतवाली पुलिस भी लगी हुई है।

सिद्धार्थनगर जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक अवधेश नारायण मौर्य ने देवरिया के बीएसए कार्यालय के वित्त व लेखाधिकारी को पत्र भेजकर जिले के अशासकीय सहायता प्राप्त पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में अनियमित एवं फर्जी रूप से नियुक्त शिक्षकों का भुगतान रोकने को कहा था।

अवधेश नारायण मौर्य पूर्व में जिले में बेसिक शिक्षाधिकारी के पद पर तैनात रहे हैं। उनके कार्यकाल के दौरान कर्मचारियों ने दलाल और लेखाधिकारी की मिलीभगत से चार शिक्षकों की अलग-अलग विद्यालयों में तैनाती कर दी। इसमें पूर्व बीएसए अवधेश नारायण मौर्य द्वारा निर्गत अनुमोदन पत्र संलग्न किया गया था। अवधेश नारायण मौर्य की आपत्ति के बाद भी वित्त और लेखाधिकारी ने वेतन भुगतान पर रोक नहीं लगाई। इसकी शिकायत डीआईओएस सिद्धार्थनगर ने एसटीएफ गोरखपुर से की। एसटीएफ गोरखपुर के इंस्पेक्टर सत्यप्रकाश सिंह के नेतृत्व में गठित टीम ने मामले की जांच शुरू की तो बीएसए कार्यालय के वित्त एवं लेखाधिकारी, कर्मचारी, शिक्षक, विद्यालयों के प्रबंधक और दलाल समेत 17 लोगों के नाम प्रकाश में आए।

उसी मामले में एसटीएफ इंस्पेक्टर की तहरीर पर सदर कोतवाली पुलिस ने बीएसए कार्यालय के वित्त एवं लेखाधिकारी जगदीश लाल श्रीवास्तव, दिलीप कुमार उपाध्याय, राघवेन्द्र प्रसाद श्रीवास्तव, विमल कुमार शुक्ला, ब्रजेन्द्र सिंह, अजित उपाध्याय, राजकुमार मणि, ओमप्रकाश मिश्रा, जनार्दन उपाध्याय, विनय कुमार, कुमारी अंजना, सुरेन्द्र यादव, जगदीश यादव, कुमारी विमला यादव, नीतू रस्तोगी, श्वेता मिश्रा और रंजना कुमारी के विरुद्ध धारा 409, 419, 420, 467, 468, 471, 474, 120बी आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज किया है। एसटीएफ ने शहर के कचहरी चौराहे से चार नामजद अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया है। मेडिकल कराने के बाद शनिवार को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार पांचों लोगों का न्यायालय चालान कर दिया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।

इनकी हुई गिरफ्तारी

गिरफ्तार अभियुक्तों में मुन्ना यादव पुत्र स्व. लोरिक यादव निवासी भटवलिया वार्ड नम्बर एक थाना सदर कोतवाली, ओम प्रकाश मिश्रा पुत्र लक्ष्मण मिश्र निवासी अहिलवार बुजुर्ग थाना बरियारपुर, अजीत उपाध्याय पुत्र स्व. सुशील कुमार उपाध्याय निवासी पंचवटी नगर शिवपुर रोड सिघड़िया कुडाघाट थाना कैंट जिला गोरखपुर हाल मुकाम मनिहारी थाना सलेमपुर कोतवाली, राजकुमार मणि त्रिपाठी पुत्र स्व. शिवशंकर निवासी बैरडीह थाना गौरीबाजार के रहने वाले हैं। इनकी निशानदेही पर बीएसए कार्यालय के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचरी संजय कुमार आर्य पुत्र रामविलास मौर्य निवासी खामपार थाना खामपार जिला देवरिया को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!