फर्जी निकली विश्व विद्यालय की डिग्री, सोलन के एक विश्वविद्यालय ने करवाई एफआईआर

हिमाचल में एक निजी विश्वविद्यालय की फर्जी डिग्री बनाए जाने का मामला सामने आया है, ऐसे में सोलन जिला स्थित संबंधित निजी विश्वविद्यालय प्रबंधन ने हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के निर्देश पर पुलिस में मामला दर्ज करवाया है। सूचना के अनुसार सत्यापन प्रक्रिया के दौरान उक्त निजी विश्वविद्यालय की एक डिग्री फर्जी पाई गई, ऐसे में मामले का कड़ा संज्ञान लेते जिला सोलन के अंतर्गत पुलिस में मामला दर्ज करवाया गया है।

फर्जी डिग्री से जुड़ा रिकॉर्ड पुलिस को उपलब्ध करवाया

सूचना के अनुसार हाल ही में निजी निजी विश्वविद्यालय प्रबंधन को निजी विश्वविद्यालय की ही फर्जी डिग्री बनाए जाने का पता चला था। इसके बाद पूरे मामले की सूचना नियामक आयोग को दी गई। इस पर नियामक आयोग नेसंबंधित निजी निजी विश्वविद्यालय प्रबंधन को एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिए थे। अब मामले की आगामी जांच पुलिस करेगी। सूत्रों के अनुसार निजी निजी विश्वविद्यालय प्रबंधन ने फर्जी डिग्री से जुड़ा रिकॉर्ड भी पुलिस को उपलब्ध करवा दिया है। मामले में एफआईआर दर्ज होने पर आगामी दिनों मेंं पुलिस जांच में तेजी आएगी। विवि प्रबंधन ने डिग्री की जांच करने के बाद उसे फर्जी बताया और साफ किया था कि संबंधित डिग्री विवि द्वारा जारी नहीं की गई है।

जांच दायरे में कुछ अन्य विश्वविद्यालय की डिग्रियां

प्रदेश में स्थापित कुछ अन्य निजी विश्वविद्यालय की डिग्रियां भी जांच दायरे में हैं। इसके तहत आगामी दिनों में जांच के दौरान कई खुलासे हो सकते हंै। गौर हो कि प्रदेश में मानव भारती विश्वविद्यालय के फर्जी डिग्री फर्जीवाड़े का खुलासा हो चुका है। जांच में सामने आ चुका है कि मानव भारती विश्वविद्यालय ने फर्जी डिग्री बेचकर अकूत संपत्ति अर्जित की। 17 राज्यों में फर्जी डिग्री बेचने का खुलासा अब तक हो चुका है।

फर्जी वैबसाइट, एफआईआर के निर्देश

जिला सोलन स्थित एक निजी विश्वविद्यालय की फर्जी वैबसाइट तैयार किए जाने की शिकायत भी नियामक आयोग के पास पहुंची है। शातिर आरोपियों ने उसी निजी  विश्वविद्यालय की फर्जी वैबसाइट तैयार कर रखी है, जिसकी एक डिग्री फर्जी तरीके से तैयार की गई है। इसको देखते हुए नियामक आयोग ने विश्वविद्यालय प्रबंधन को एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

नियामक आयोग को भेजी सूचना

हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के चेयरमैन मेजर जनरल (रिटायर्ड) अतुल कौशिक ने बताया कि संबंधित निजी विश्वविद्यालय ने मामले में एफआईआर दर्ज करवाए जाने से संबंधित सूचना नियामक आयोग को भेज दी है। इसके अलावा निजी विश्वविद्यालय की फर्जी वैबसाइट की शिकायत भी आई है। इस मामले में संबंधित निजी विश्वविद्यालय को एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिए हैं।

SHARE THE NEWS:
error: Content is protected !!