केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 12 दिनों से डटे प्रदर्शनकारी किसानों ने आज यानी मंगलवार को ‘भारत बंद’ बुलाया है। यह भारत बंद आज सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक रहेगा। हालांकि, महाराष्ट्र, ओडिशा में सुबह से ही भारत बंद का असर दिख रहा है। कई जगहों प ट्रेनें रोकी गईं हैं। किसानों के समर्थन में कांग्रेस, एनसीपी, सपा और ‘आप’ समेत 18 से ज्यादा विपक्षी दलों ने भी सरकार के खिलाफ ताल ठोक दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद  केजरीवाल सोमवार को किसानों के बीच पहुंच गए तो सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी सड़कों पर उतरे। उधर, सरकार ने घोषणापत्रों का जिक्र कर विपक्ष को घेरा।

किसी को मजबूर न करें: किसान नेता बलबीर सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा था कि चक्का जाम सुबह 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक रहेगा। इस दौरान आपातकालीन सेवाओं की अनुमति होगी। बंद में शामिल होने के लिए किसी को मजबूर नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, राजनीतिक दलों के लोग हमारे मंच पर नहीं होंगे । उधर, देर शाम हरियाणा के किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात कर कृषि कानूनों के प्रति समर्थन जताया।

किसानों के बीच केजरीवाल: 
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सोमवार सुबह कई मंत्रियों के साथ सिंघु सीमा पर धरना दे रहे किसानों के बीच जा पहुंचे। उन्होंने कहा कि केंद्र ने हमसे स्टेडियम को जेल बनाने को कहा था,हमने नामंजूर कर दिया। उन्होंने केंद्र को जमकर कोसा।

क्या रहेगा बंद
-कैब-टैक्सी चालक बंद में शामिल होंगे, इससे पूरे दिल्ली एनसीआर में कैब सेवाएं प्रभावित रहेंगी
-मंडी समितियां बंद रहेंगी, फल-सब्जी की आपूर्ति प्रभावित होने के आसार
-दूध समेत कई जरूरी सामानों के वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ने की संभावना
-दिल्ली के लिए नोएडा से रोडवेज बसें नहीं चलेंगी, यात्रियों को हो सकती है परेशानी 

बाजार खुले रहेंगे
-व्यापारियों के संगठन ‘कैट’ ने कहा कि दिल्ली समेत पूरे देश में बाजार खुले रहेंगे
-ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने कहा कि परिवहन सेवाएं सामान्य तौर पर चलेंगी
– तमाम ऑटो यूनियन का बंद को समर्थन लेकिन सेवाएं जारी रहेंगी, मेट्रो-बस सेवा पर असर नहीं
-अस्पताल खुले रहेंगे, वहां जाने से नहीं रोकेंगे

सिर्फ इन्हें अनुमति
केवल एंबुलेंस, दमकल विभाग समेत इमरजेंसी सेवाओं में लगे वाहनों को आवाजाही की अनुमति होगी। किसी शादी समारोह में आवाजाही पर रोक नहीं। दवा की दुकानें भी खुली रहेंगी। पुलिस ने कहा-किसी को रोका तो ठीक नहीं

सतर्कता: राज्य सरकारें शांति सुनिश्चित करें: केंद्र
केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए तीन बिंदुओं पर दिशा निर्देश जारी किए हैं। पहला, भारत बंद के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था हो ताकि शांति बनी रहे। दूसरा, कोरोना संबंधी निर्देशों की अवहेलना ना हो, सामाजिक दूरी बनी रहे। तीसरा, किसी तरह की गड़बड़ी पर सख्ती से निपटा जाए। 

किन-किन पार्टियों का मिला है समर्थन
कांग्रेस, एनसीपी, वामदल, शिवसेना, सपा, अकाली दल, राजद समेत 18 से ज्यादा विपक्षी दलों ने भारत बंद को समर्थन दिया है। उनके अलावा 10 केंद्रीय ट्र्रेड यूनियन ने नैतिक समर्थन दिया है। साथ ही, रेलकर्मियों के संगठन बैंक यूनियन, व्यापारियों की कई संस्थाएं दिल्ली-एनसीआर में मंडी समितियां, वकीलों के कुछ संगठन, खाप पंचायतों ने समर्थन दिया है। 

सख्ती : जबरन रोका तो खैर नहीं
दिल्ली और यूपी पुलिस ने साफ किया है कि लोगों की आवाजाही रोकने तथा जबरन दुकानें बंद करवाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यूपी डीजीपी ने भेजे निर्देश में कहा है कि अराजक तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जाए और ऐसी व्यवस्था बनाई जाए ताकि मारपीट न होने पाए।

सांसत: दिल्ली-एनसीआर के तमाम रास्ते बंद
-सिंघु बॉर्डर,गाजीपुर, टिकरी, झरोदा, लामपुर, औचंदी, चिल्ला बॉर्डर और प्याऊ मनियारी, सफियाबाद से आने वाले रास्ते बंद, किसानों का जमावड़ा
-जरूरत पड़ने पर डीएनडी-कालिंदी कुंज का ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा

भारत बंद को लेकर सुरक्षा कड़ी
दिल्ली पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में पहले से तैनात सुरक्षाकर्मियों के अलावा 100 अतिरिक्त कंपनी पुलिस फोर्स के साथ 100 टीमें बनाई गई हैं,जो विभिन्न इलाकों में गश्त करेंगी। प्रत्येक टीम की अगुवाई एसीपी स्तर के अफसर करेंगे।

हवाई यात्रियों को छूट
एयर इंडिया ने सोमवार को कहा कि अगर कोई हवाई यात्री भारत बंद की वजह से हवाई अड्डे तक नहीं पहुंच पाता है तो उसे ‘नो शो’ चार्ज नहीं देना होगा। साथ ही कंफर्म टिकट होने पर किसी दूसरे दिन किसी भी हवाई अड्डे से सफर करने की छूट दी जाएगी।

By RIGHT NEWS INDIA

RIGHT NEWS INDIA We are the fastest growing News Network in all over Himachal Pradesh and some other states. You can mail us your News, Articles and Write-up at: News@RightNewsIndia.com

error: Content is protected !!