Right News

We Know, You Deserve the Truth…

Fact Check: फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के साथ इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू की ये तस्वीर एडिटेड है


फलस्तीन और इजरायल के बीच चल रही हिंसक झड़पों के बीच इससे जुड़े ढेरों दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है, जिसमें इजरायली फ़ौज की यूनिफॉर्म पहने फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के साथ इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू को देखा जा सकता है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि फेसबुक इजरायल को सपोर्ट कर रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। असल में यह तस्वीर मॉर्फ्ड है। असली तस्वीर में नेतन्याहू के साथ इजरायल के सेनाध्यक्ष, लेफ्टिनेंट जनरल अवीव कोहावी थे, फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग नहीं। असली तस्वीर 2019 की है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Sanjeev Sisodiya ने 20 मई 2021 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ‘आतंकी संगठन हमास समर्थक ईमान वाले बायकॉटियों इजरायल के विरोध में फेसबुक कब छोड़ रहे हो

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल के लिए सबसे पहले वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें यह तस्वीर timesofisrael.com पर मिली। पर इस तस्वीर में नेतन्याहू के साथ मार्क जुकरबर्ग नहीं थे, बल्कि कोई और था। खबर में तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Prime Minister Benjamin Netanyahu and IDF Chief of Staff Aviv Kohavi at a press conference after a security cabinet meeting following the escalation of violence in the Gaza Strip, at IDF headquarters in Tel Aviv, on November 12, 2019” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “12 नवंबर, 2019 को तेल अवीव में आईडीएफ मुख्यालय में गाजा पट्टी में हिंसा बढ़ने के बाद सुरक्षा कैबिनेट की बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ अवीव कोहावी।”

error: Content is protected !!