हिमाचल प्रदेश में नगर निगम चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई है। राज्य चुनाव आयोग ने शनिवार को अधिसूचना जारी की। राज्‍य चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बैठक करके निर्णय पर मुहर लगाई। पहले चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बैठक बुलाई ली थी, लेकिन किसी कारणवश यह बैठक स्‍थगित कर दी गई थी। लेकिन शनिवार को इस संदर्भ में बैठक हुई और चुनाव करवाने की अध‍िसूचना जारी कर दी गई।

धर्मशाला, पालमपुर, मंडी व सोलन नगर निगम में सात अप्रैल को मतदान होगा। नगर निगम के साथ नगर पंचायत व पंचायतों में भी चुनाव होंगे। जिला शिमला के विकास खंड चौपाल, टुटू और मंडी के धर्मपुर ब्‍लाॅक की 138 पंचायतों में भी वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा शिमला की चिड़गांव व नेरवां नगर पंचायत सहित कुल्‍लू की आनी व निरमंड, सोलन की कंडाघाट और ऊना के अम्‍ब में भी मतदान होगा।

धर्मशाला, सोलन, मंडी और पालमपुर में चुनाव आचार संहिता भी लागू कर दी गई है। 22, 23 और 24 मार्च को नामांकल दाखिल किए जाएंगे। सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक नामांकल दाखिल किए जा सकेंगे। 25 मार्च को रिटर्निंग या सहायक रिटर्निंग अधिकारी नामांकन पत्रों की जांच-पड़ताल करेंगे। 27 मार्च को प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकेंगे। इसी दिन प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे।

मतदान 7 अप्रैल को सुबह 8:00 से शाम 4:00 बजे तक करवाया जाएगा। मतदान के बाद नगर निगम मुख्यालयों में मतगणना की जाएगी और नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनाव के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का इस्तेमाल किया जाएगा। चारों नगर निगमों के लिए 75 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। आचार संहिता संबंधित चुनाव क्षेत्र में ही लागू रहेगी।

error: Content is protected !!