17.1 C
Delhi
शनिवार, दिसम्बर 2, 2023

लिफाफा टिप्पणी पर चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन, प्रियंका गांधी और हिमंत बिस्वा को भेजे नोटिस

- विज्ञापन -

Delhi News: देश में चुनावी माहौल के चलते राजनीति गरमाई हुई है. राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता चुनावी रैलियों में अनुचित टिप्पणियाँ कर रहे हैं। इस बीच चुनाव आयोग एक्शन मोड पर आ गया है. चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंदिर दौरे से जुड़ी ‘लिफाफा’ वाली टिप्पणी को लेकर चुनाव आयोग ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा को कारण बताओ नोटिस भेजा है. गुरुवार को आयोग ने प्रियंका से 30 अक्टूबर की शाम तक नोटिस का जवाब देने को कहा है.

बीजेपी की शिकायत पर कार्रवाई

बीजेपी द्वारा प्रियंका के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के एक दिन बाद आयोग ने उन्हें नोटिस भेजा है. बुधवार को, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रियंका पर राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान झूठे दावे करने के लिए “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्यक्तिगत धार्मिक मान्यताओं का हवाला देने” का आरोप लगाया था। इसके बाद बीजेपी ने चुनाव आयोग से उनके खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया था.

हिमंत बिस्वा को भी जवाब देना होगा

दूसरी ओर, चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान टिप्पणी करने पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को नोटिस भेजा है। हिमंत बिस्वा सरमा ने पिछले हफ्ते विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान छत्तीसगढ़ के मंत्री मोहम्मद अकबर पर टिप्पणी की थी. इस मामले में चुनाव आयोग ने असम के मुख्यमंत्री को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और 30 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक नोटिस का जवाब देने को कहा है. मुख्यमंत्री सरमा की टिप्पणी को लेकर कांग्रेस ने शिकायत दर्ज कराई थी.

असम के सीएम ने क्या टिप्पणी की?

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 18 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के कवर्धा में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि अगर अकबर को नहीं भेजा गया तो माता कौशल्या की भूमि अपवित्र हो जाएगी. उन्होंने कहा था कि एक अकबर कहीं आता है तो 100 अकबर बुलाता है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके उसे विदा करो, नहीं तो माता कौशल्या की भूमि अपवित्र हो जाएगी।

कांग्रेस ने दर्ज कराई थी शिकायत

कांग्रेस पार्टी ने असम के मुख्यमंत्री सरमा के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि सरमा ने कवर्धा से उसके उम्मीदवार मोहम्मद अकबर के खिलाफ आपत्तिजनक बयान दिया था। नवंबर में पांच राज्यों में चुनाव हैं. 90 विधानसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ में दो चरणों में वोटिंग हो रही है. पहले चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा और दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा. नतीजे बाकी चार राज्यों के साथ 3 दिसंबर को आएंगे.

First Published on:

RightNewsIndia.com पर पढ़ें देश और राज्यों के ताजा समाचार, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, बॉलीवुड, खेल, राजनीति, धर्म, शिक्षा और नौकरी से जुड़ी हर खबर। तुरंत अपडेट पाने के लिए नोटिफिकेशन ऑन करें।

- विज्ञापन -
लोकप्रिय समाचार
- विज्ञापन -
इन खबरों को भी पढ़े

समाचार पर अपनी राय दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें