सरकारी नौकरियां; शिक्षा विभाग में होगी पांच हजार मल्टी टास्क वर्कर्स और चार हजार शिक्षकों की भर्ती

Read Time:3 Minute, 57 Second

Himachal News: शिक्षा विभाग में जल्द ही नौकरियों का पिटारा खुलेगा। प्रदेश सरकार पांच हजार मल्टी टास्क वर्कर्स की भर्ती करने जा रही है। इनकी तैनाती सरकारी स्कूलों में की जाएगी। शिक्षा विभाग ने भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने से पहले फाइल वित्त विभाग को भेजी है। वित्त विभाग यदि मंगलवार को इसकी मंजूरी देता है तो बुधवार को होने वाली प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा। मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के बाद इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने बजट भाषण में मल्टी टास्क वर्कर्स की भर्ती करने की घोषणा की थी।

शिक्षा विभाग में पांच हजार मल्टी टास्क वर्कर और चार हजार शिक्षकों के पदों को भरने की मंजूरी मांगी है। एक साथ इतने पदों पर भर्ती की प्रक्रिया होने से इसका जो वित्तीय भार सरकार पर पड़ेगा उसका प्रबंधन और इसके लिए बजट सहित अन्य मानकों की समीक्षा के बाद ही वित्त विभाग इसकी मंजूरी देगा। वित्त विभाग ने इस पर कुछ स्पष्टीकरण भी मांगे थे। शिक्षा विभाग ने स्पष्टीकरण दे दिए हैं।

विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने पर होगी चर्चा

प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में बोर्ड कक्षाओं दसवीं और जमा दो के विद्यार्थियों को परामर्श के लिए स्कूल बुलाने की तैयारी चल रही है। शिक्षा विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है। इसे कैबिनेट के लिए भेजा जा रहा है। बुधवार को होने वाली बैठक में इस पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।

स्नातक दूसरे वर्ष की परीक्षाएं 15 से

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला ने दूसरे वर्ष की सालाना परीक्षाओं की अंतिम डेटशीट जारी कर दी है। परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होंगी और 14 अगस्त तक चलेंगी। वहीं शास्त्री दूसरे वर्ष की परीक्षाएं 16 जुलाई से शुरू होनी हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने अंतिम डेटशीट जारी कर दी है, हालांकि पहले प्रशासन ने 28 जून को प्रस्तावित डेटशीट जारी की थी। तीन जुलाई तक आपत्तियां आने के बाद अब अंतिम डेटशीट जारी कर दी गई हैं। प्रशासन ने सभी कालेजों को निर्देश जारी किए हैं कि कोरोना को लेकर सरकार की ओर से जारी निर्देशों का पूरी तरह से पालन करना होगा।

बीए, बीएससी आनर्स की परीक्षाएं 16 से

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला ने बीए आनर्स व बीएससी आनर्स की परीक्षाएं 16 जुलाई से करवाने का फैसला लिया है। इसकी डेटशीट भी जारी कर दी है। वहीं विवि प्रशासन ने यूआइटी में फीस जमा करवाने की तिथि को भी 10 जुलाई तक बढ़ा दिया है। विवि प्रशासन की ओर से इस मामले में लिखित निर्देश जारी कर दिए हैं।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!