शिक्षा निदेशालय ने अधिकारियों को बांटी ‘हर घर पाठशाला’ की गतिविधियां

Read Time:3 Minute, 3 Second

सरकारी स्कूलों में नौ लाख छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई पर अब शिक्षा विभाग के छह अधिकारी नजर रखेंगे। उच्च शिक्षा निदेशक ने हर घर पाठशाला के तहत होने वाली छात्रों की पढ़ाई के लिए संयुक्त निदेशकों की ड्यूटियां लगाई हैं। इसमें उच्च शिक्षा विभाग संयुक्त निदेशक प्रमोद शर्मा को 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए नोडल ऑफिसर बनाया है। वहीं ज्वाइंट डायरेक्टर हितेश आजाद को पहली से आठवीं तक के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई पर अपडेट रहने के लिए नोडल ऑफिसर बनाया गया है। इसके अलावा शिक्षा विभाग ने और भी अधिकारियों को जिला वाइज चार्ज दिया है, जिसमें अशिथ कुमार मिश्रा को हमीरपुर, कांगड़ा, बिलासपुर, चंबा जिला दिया गया है। हरीश कुमार ज्वाइंट डायरेक्टर उच्च शिक्षा को सिरमौर, सोलन, ऊना, कुल्लू दिया है।

डा. अंजु शर्मा को शिमला, किन्नौर, मंडी, लाहुल-स्पीति का चार्ज दिया गया है। ये अधिकारी शिक्षा की गुणवत्ता, अपलोडिंग, शॉर्ट लिस्ट छात्रों को दिए जाने वाले कंटेंट पर भी रोज रिपोर्ट भेजेंगे। इसके अलावा समग्र शिक्षा विभाग से अनिमा शर्मा को व्हाट्सऐप, लिंक शेयर करने और स्वयं सिद्धम पोर्टल को अपडेट करने के लिए को-ऑर्डिनेटर बनाया है। इस बाबत बुधवार को उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई। वहीं प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के ज्वाइंट डायरेक्टर को ऑल ओवर इंचार्ज बनाया गया है। वह पूरे प्रदेश के ऑनलाइन ई-लर्निंग सिस्टम पर नजर रखेंगे। वहीं शिक्षक किस तरह से ऑनलाइन नए तरीकों से छात्रों को पढ़ा रहे हैं, इस पर सभी जिलों से फोलोअप लेंगे। कुल मिलाकर सरकार के आदेशों पर सख्ती से ऑनलाइन स्टडी शिक्षा विभाग ने कर दी है।

हर रोज भेजनी होगी रिपोर्ट

शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन स्टडी के लिए जिन नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है, उनकी रोज रिपोर्ट भेजनी होगी कि कितने छात्रों को स्टडी मैटीरियल ऑनलाइन व ऑफलाइन पहुंचाया जा रहा है। उच्च शिक्षा निदेशक को यह रिपोर्ट भेजने के आदेश शिक्षा विभाग ने दिए हैं।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!