केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर को चुना है. इन दोनों जिलों में 5-5 जगहों पर 28 और 29 दिसंबर को वैक्सीन का ड्राई रन आयोजित किया जाएगा।

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने कोरोना वैक्सीन की तैयारी भी तेज कर दी है। देश में कोरोना वैक्सीन को हर एक नागरिक तक पहुंचाने की तैयारी भी तेज कर दी गई है। इस बीच खबर आई है कि सरकार ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए पंजाब के दो जिलों का चुनाव किया है। इन जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा।

कोरोना वैक्सीन ड्राई रन के बारे में जानकारी देते हुए पंजाब के राज्य सूचना और जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर को चुना है। इन दोनों जिलों में 5-5 जगहों पर 28 और 29 दिसंबर को वैक्सीन का ड्राई रन आयोजित किया जाएगा। बता दें कि किसी भी वैक्सीन का ड्राई रन इसलिए किया जाता है, जिससे वैक्सीन लोगों तक पहुंचाने से पहले इस बात का पता लगाया जा सके कि सब कुछ ठीक है. अगर कोई कमी है तो उसे ठीक किया जा सके।

वैज्ञानिकों के मुताबिक ड्राई रन बिल्कुल उसी तरह होगा, जिस तरह वैक्सीन लगाई जाएग। ड्राई रन के दौरान लोगों को वैक्सीन नहीं दी जाएगी, सिर्फ उन लोगों का डेटा लिया जाएगा और उसे उपलोड किया जाएगा। ड्राई रन के दौरान माइक्रो प्लानिंग, सेशन साइट मैनेटमेंट और ऑनलाइन डेटा सिक्योर करने जैसी कई चीजों का परीक्षण होगा।

error: Content is protected !!