किन्नौर जिला की सापनी पंचायत को विकास कार्यों के लिए डॉक्टर सिकंदर ने दिए 21 लाख रुपए

किन्नौर। राज्य सभा सांसद डॉ सिकन्दर कुमार ने किन्नौर जिला के दूर-दराज पंचायत सापनी का दौरा कर विभिन्न विकास कार्यो के लिए 21 लाख रू की राशि स्वीकृत की। उन्होनें सापनी गांव में पेयजल भंण्डारण टैंक निर्माण के लिए 15 लाख रू की राशि तथा बटुरी गांव में महिला मण्डल भवन निर्माण के लिए 5 लाख रू की राशि भी स्वीकृत की।

उन्होनें सापनी गांव के महिला मण्डलों को 50-50 हजार रू की राशि स्वीकृत की।
इस अवसर पर डॉ सिकन्दर कुमार ने लोगों को सभ्बोधित करते हूए कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के सभी क्षेत्रों के एक समान व सन्तुलित विकास के लिए वचनबद्व है तथा समाज के सभी वर्गो के कल्याण के लिए अनेक महत्वकांशी योजनाएं व कार्यक्रम आरम्भ किये गए हैं। उन्होनें कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा को 70 वर्ष से घटा कर 60 वर्ष कर दी गई हैं तथा जिले में गत चार वर्षों के दौरान सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के तहत 2531 नए मामले स्वीकृत किए गए जिले में 6468 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है।

उन्होने कहा कि जिले में गृहणी सुविधा योजना के तहत 2677 पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनैक्शन प्रदान किए गए। इन पात्र व्यक्तियों को एक रिफिल मुफ्त प्रदान की गई। जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 130 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनैक्शन प्रदान किए गए ।

उन्होने कहा कि किन्नौर जिला में गत 4 वर्षों के दौरान जनजातीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत 346 करोड़ 86 लाख 86 हजार रुपये की राशि स्वीकृत की गई। जनजातीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत वित्तीय वर्ष  2022-23 में किन्नौर जिला के लिए 140 करोड़ रुपये का बजट अनुमोदन किया गया है जो कि गत वित्त वर्ष के बजट के मुकाबले 35 करोड़ रुपये अधिक है।

उन्होने कहा कि किन्नौर जिले में वर्ष 2022-23 के दौरान 80 आवास निर्माण मामलों को स्वीकृति किया गया है जिसके लिए 1 करोड़ 20 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई। इससे अब जिले में आवास निर्माण से संबंधित कोई भी मामला लंबित नहीं है।
वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने राज्य सभा सांसद डॉ0 सिकन्दर कुमार का किन्नौर पधारने पर स्वागत किया और कहा कि पहली बार किसी राज्य सभा सांसद ने किन्नौर का दौरा किया हैं तथा सांसद द्वारा सापनी पंचायत के विकास के लिए राशि उपलब्ध करने पर आभार व्यक्त किया ।  

इस अवसर पर जिला किन्नौर भाजपा अध्यक्ष संजीव हारा, कल्पा मण्डल के अध्यक्ष पारमिन्दर नेगी, जिला विस्तारक सुरेश शर्मा के अलावा भाजपा के अन्य गणमन्य सदस्य भी उपस्थित थे । 

Other Trending News and Topics:

Comments:

error: Content is protected !!