आजकल इंटरनेट के ज्यादा इस्तेमाल के साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं भी बहुत तेजी बढ़ रही हैं। आपको बता दें कि Google Search एक पॉपुलर सर्च इंजन है। और ज्यादातर लोग इसी का इस्तेमाल भी करते हैं। जब भी किसी प्रोडक्ट के बारे में कोई जानकारी चाहिए होती है तो लोग गूगल का इस्तेमाल करते हैं। किसी भी विषय के बारे में जानकारी के लिए Google Search का उपयोग करते हैं। तो आपको ये जानकर हैरानी होगी की हैकर्स भी यहां पर ताक लगाए रहते हैं और जैसे ही आप यहां कुछ सर्च करते हैं आप इनका शिकार हो जाते हैं। कुछ चीजें ऐसी भी हैं,जिनके बारे में गूगल पर भूलकर भी सर्च नहीं करना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गूगल पर कौन सी चीजें सर्च नहीं करनी चाहिए।

Google पर क्या ना करें सर्च

कस्टमर केयर नंबर गूगल पर किसी भी सर्विस के कस्टमर केयर नंबर सर्च कर उस पर फोन करना भी आपको महंगा पड़ सकता है। ऐसे कई केस सामने आ चुके हैं, जिनमें यूजर्स ने गूगल से कस्टमर केयर के नंबर सर्च कर उस पर फोन किया और उनके अकाउंट से रुपए निकाल लिए गए। दरअसल, साइबर क्रिमिनल लोगों की डिटेल लेने के लिए गूगल में कई गलत कस्टमर केयर नंबर्स को फ्लोट कर देते हैं। जब कोई उन नंबर्स पर कस्टमर केयर के नंबर समझकर फोन करते हैं तो उनके साथ ठगी कर लेते हैं। बता दें कि गूगल किसी भी जानकारी को वेरिफाई नहीं करता।

बम बनाने का तरीका गूगल पर भूलकर भी बम बनाने का तरीका (How to make Bomb) न खोजें। इससे आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। और आपको जेल भी हो सकती है। दरअसल, गूगल इस तरह की सर्च को गंभीरता से लेता है। ऐसे शब्द सर्च करने वाले यूजर का IP Address गूगल तुरंत सुरक्षा एजेंसियों को दे देता है। ऐसे में आप सिक्योरिटी एजेंसियों के शक के दायरे में आ सकते हैं।

बैंक की जानकारी न लें आपको बता दें की कोरोना काल में ऑनलाइन बैंकिंग और ट्रांजेक्शन पहले से ज्यादा बढ़ा है। इससे कई फायदे हैं तो नुकसान भी हैं। ध्यान रहे कि ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले हैकर्स बैंक की तरह URL बना देते हैं। इसके बाद हम जब भी उस बैंक का नाम डालते हैं तो हम उनके जाल में फंस जाते हैं और हमारे खाते में से पैसे चुरा लेते हैं। इसलिए हमेशा बैंक की जानकारी गूगल से न लेकर बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से लेनी चाहिए।

मोबाइल एप्स आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए की मोबाइल एप्स को भी गूगल से सीधे डाउनलोड नहीं करना चाहिए। इसके बजाय गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर पर जाकर ही एप्स को डाउनलोड करना चाहिए। इंटरनेट पर ऐसे कई एप्स हैं, जिनसे आपके मोबाइल डाटा को चुराया जा सकता है। इसके साथ ही आपके मोबाइल को हैक कर आपके बैंक अकाउंट में भी सेंध लगाई जा सकती है। ऐसे में गूगल प्ले स्टोर से ही एप डाउनलोड करना सुरक्षित रहता है।

गूगल को डॉक्टर न समझें बहुत लोग गूगल को ही डाक्टर समझ लेते हैं। गूगल पर हर तरह की जानकारी उपलब्ध रहती है। ऐसे में लोग कई बार बीमारी के लिए गूगल पर ही दवाईयां सर्च कर उनका सेवन करने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आप अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड कर रहे हैं। इस मामले में ज्यादातर समय गूगल के रिजल्ट गलत साबित हो सकते हैं। साथ ही इसके नतीजे आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि डॉक्टर की सलाह के बिना किसी दवाई का सेवन न करें।

By

error: Content is protected !!