अमरजीत साहीवाल की संपादित पुस्तक का विमोचन संभागायुक्त चंद्र गैंद ने किया

पटियाला। पटियाला संभाग के आयुक्त चंद्र गैंद ने आज प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता हरबंस सिंह आहूजा की जीवनी और मैडम अमरजीत साहिवाल द्वारा संपादित पुस्तक खुदाई खिदमतगार: हरबंस सिंह आहूजा को पटियाला की प्रसिद्ध हस्तियों, लेखकों, बुद्धिजीवियों और विचारकों द्वारा प्रकाशित किया गया.

इस अवसर पर चंद्र गैंद ने पुस्तक की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसी पुस्तकें हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। उन्होंने पटियाला के निवासियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पटियाला के लोग खुले दिल के, मिलनसार और आपसी भाईचारे को बनाए रखने वाले थे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मैडम अमरजीत साहीवाल की कलम इसी तरह सामाजिक मुद्दों पर लिखती रहेगी।

इससे पहले मैडम अमरजीत साहीवाल ने किताब लिखने की जानकारी देते हुए कहा कि प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता हरबंस सिंह आहूजा उनके भाई हैं और उनका जीवन मेरे सहित कई लोगों के लिए एक प्रकाशस्तंभ रहा है. इस अवसर पर विभिन्न प्रवक्ताओं ने कहा कि अमरजीत कौर साहीवाल ने अपने दिवंगत पति मंजीत सिंह साहीवाल के विचारों को प्रतिबिंबित करने के लिए एक यादगार किताब (कॉफी टेबल बुक) खुदाई खिदमदगर का संपादन और प्रकाशन किया है। यह पुराने परिपक्व की एकजुटता दिखाने का एक सफल प्रयास है। की शाश्वत स्मृति को संरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर रिश्ते

वक्ताओं के अनुसार हिंदी और पंजाबी में कुछ पुस्तकें उपलब्ध हैं जो मृतक के करीबी पारिवारिक रिश्तों की याद दिलाती हैं लेकिन उपलब्ध कराई जा रही किताब खुदाई खिदमतगार बहन के मधुर प्रेम को दर्शाती है। ज्ञात हो कि पत्रकार अमरजीत साहीवाल को दूरदर्शन के एक उच्च कोटि के रेडियो स्टेशन की अथक सेवाओं से मुक्त कर अपने भाई हरबंस सिंह आहूजा के जीवन से प्रेरणा लेकर समाज सेवा में समर्पित कर दिया है। उनके पति देव.

अतिरिक्त उपायुक्त (सामान्य) गुरप्रीत सिंह थिंड के अलावा प्रख्यात व्यवसायी गुरजीत सिंह साहनी, लेखक, कवि और अंग्रेजी विद्वान प्रो. डॉ. सुभाष शर्मा, पूर्व निदेशक, भाषा विभाग, पंजाब और अध्यक्ष, पंजाब राइटर्स एंड कल्चरल फोरम। मदन लाल हसीजा, लेखक और विश्लेषक एस। नंदा, जनहित समिति के महासचिव विनोद शर्मा, महारानी क्लब के अध्यक्ष शिविंदर सिंह छाबड़ा, पिंकी चन्नी, शुभचिंत सोढ़ी, कादंबरी मित्तल, रूबी साहनी, मदन लाल वर्मा, नीलम वर्मा, डॉ. अमरजीत रेखी, डॉ. डॉ सुभाष आनंद रेखा आनंद के अलावा साहिब सिंह, नरिंदर सिंह नागपाल, बलजिंदर शर्मा, जतविंदर सिंह ग्रेवाल, रूपिंदर कौर सहित अन्य हस्तियां मौजूद रहीं।

SHARE THE NEWS:
error: Content is protected !!