दिल्ली की धरती 3.7 की तीव्रता से हिली, हरियाणा के झज्जर में था भूकम्प का केंद्र

Read Time:2 Minute, 10 Second

Delhi Earthquake News: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार की शाम भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गए। शुरुआती जांच में रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गयी है। भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर में था। रात 10:36 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की गहराई 5 किलोमीटर पर बताई जा रही है। सोशल मीडिया पर लोग पूछ रहे हैं कि क्या किसी ने झटका महसूस किया। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि उन्होंने झटके को महसूस किया।

इससे पहले 20 जून को भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। तब रिक्टर पैमाने पर 2.1 तीव्रता आंकी गई थी। उस भूकंप का केंद्र दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में मौजूद रहा। उस दिन 12 बजकर 02 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे।

भूकंप का केंद्र जमीन के लगभग सात किलोमीटर नीचे मौजूद था। हालांकि, बहुत हल्के झटके होने के चलते इसे ज्यादातर लोगों ने अनुभव नहीं किया था।

पिछले साल अप्रैल से अगस्त के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कई भूकंप आने के बाद भूकंप विज्ञान केंद्र ने दिल्ली में और उसके आसपास भूकंपीय गतिविधि पर करीबी निगरानी के लिए अतिरिक्त भूकंप रिकॉर्डिंग उपकरण तैनात किए हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अप्रैल से अगस्त 2020 के दौरान कम तीव्रता के भूकंप आए थे जिनका केंद्र उत्तर-पूर्वी दिल्ली, रोहतक, सोनीपत, बागपत, फरीदाबाद और अलवर में था।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!