23.1 C
Delhi
शुक्रवार, दिसम्बर 1, 2023

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तवांग में किया शस्त्र पूजन, कहा, सीमाएं सुरक्षित होने के कारण बढ़ रहा भारत का कद

- विज्ञापन -

Arunachal Pradesh News: आज पूरा देश विजयदशमी का त्योहार धूमधाम से मना रहा है. इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारतीय सेना के जवानों के बीच पहुंच गए हैं. यहां उन्होंने तवांग युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी और सभी को विजयादशमी की शुभकामनाएं भी दीं.

उन्होंने सीमा पर तैनात जवानों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आप जिन कठिन परिस्थितियों में देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं, उससे देश को आप पर गर्व है.

रक्षा मंत्री की शस्त्र पूजा

तवांग पहुंचे रक्षा मंत्री ने दशहरे के मौके पर आयोजित विशेष प्रार्थना में हिस्सा लिया. उन्होंने शस्त्र पूजा भी की. रक्षा मंत्री ने तवांग युद्ध स्मारक पर देश के लिए अपना जीवन बलिदान करने वालों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर सैन्य अधिकारियों ने उन्हें सीमा पर मौजूदा हालात की भी जानकारी दी. रक्षा मंत्री ने अरुणाचल प्रदेश में बाम ला सीमा से सीमा के दूसरी ओर स्थित चीनी चौकियों का विश्लेषण किया.

सैनिकों का प्रोत्साहन

तवांग में जवानों से बात करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि आपने सीमाओं को सुरक्षित रखा है, इसलिए दुनिया के सामने भारत का कद तेजी से बढ़ रहा है.

सभी विकसित देश इस बात को स्वीकार करते हैं कि पिछले 8-9 वर्षों में भारत का कद बढ़ा है। मैं साफ तौर पर कहना चाहूंगा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में अगर भारत का कद बढ़ा है, भारत ने आर्थिक विकास किया है तो ये वाकई महत्वपूर्ण है लेकिन अगर आपने देश की सीमा को सुरक्षित नहीं रखा होता तो ये कद संभव नहीं हो पाता.

बड़ी संख्या में सैनिकों और हथियारों की तैनाती

भारत कहता रहा है कि जब तक सीमावर्ती इलाकों में शांति नहीं होगी तब तक चीन के साथ उसके रिश्ते सामान्य नहीं हो सकते. पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के बाद, सेना ने सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के सेक्टरों सहित लगभग 3,500 किलोमीटर लंबी एलएसी पर बड़ी संख्या में सैनिकों और हथियारों को तैनात किया है।

First Published on:

RightNewsIndia.com पर पढ़ें देश और राज्यों के ताजा समाचार, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, बॉलीवुड, खेल, राजनीति, धर्म, शिक्षा और नौकरी से जुड़ी हर खबर। तुरंत अपडेट पाने के लिए नोटिफिकेशन ऑन करें।

- विज्ञापन -
लोकप्रिय समाचार
- विज्ञापन -
इन खबरों को भी पढ़े

Leave a reply

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें