Right News

We Know, You Deserve the Truth…

उपायुक्त किन्नौर ने शुरू करवाया कोरोना वेक्सीनशन का शुभारंभ, बालिका आश्रम का भी किया दौरा

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने आज जिले के कल्पा स्थित बालिका आश्रम का दौरा कर वहां कोविड पाॅजिटिव संक्रमित बालिकाओं का कुशल क्षेम जाना। इस दौरान उन्होंने बालिकाओं से नियमित रूप से प्राणायाम व योग करने को कहा। उन्होंने आश्रम प्रशासन से बालिकाओं को दी जा रही भोजन व अन्य सेवाओं संबंधी जानकारी भी हासिल की। उन्होंने पाॅजिटिव बालिकाओं की स्वास्थ्य जांच कर रहे चिकित्सकों से बालिकाओं के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी हासिल की।

उपायुक्त ने बालिकाओं के उपचार के लिए तैनात चिकित्सकों को निर्देश दिए कि बालिकाओं की ऑक्सीजन व पल्स रेट की दिन में नियमित रूप से तीन बार जांच सुनिश्चित करे और यदि किसी बालिका की स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट सही नहीं आती है तो उन्हें तत्काल जिला स्तरीय कोविड केयर सेन्टर शिफ्ट करें। उन्होंने चिकित्सकों को बालिकाओं की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी नियमित रूप से दर्ज करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने आश्रम संचालन प्रशासन को बालिकाओं को पौष्टिक आहार सहित फल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

इससे पूर्व उपायुक्त हेमराज बैरवा ने जिले के क्षेत्रीय अस्पताल रिकांगपिओ से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों के लिए कोविड टीकाकरण अभियान का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि आज जिले के क्षेत्रीय अस्पताल रिकांग पिओ, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रिब्बा तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भावानगर में इस आयु वर्ग के 100-100 व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 20 मई को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र किल्बा, ज्ञाबुंग, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र टापरी में 24 मई को, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सांगला, पूह तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निचार में 27 मई को, क्षेत्रीय अस्पताल रिकांग पिओ, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मूरंग व कटगांव तथा 31 मई को क्षेत्रीय अस्पताल रिकांग पिओ व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रकच्छम में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग का टीकाकरण किया जाएगा।

उन्होंने 18 से 44 वर्ष के बीच सभी व्यक्त्यिों से टीकाकरण के लिए आगे आने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इसके लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करें।

इस दौरान उपायुक्त से ग्राम पंचायत कल्पा के एक प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट कर कल्पा में आए पाॅजिटिव मामलों के मद्देनजर पूरी पंचायत को कंटेनमेंट जोन घोषित करने का आग्रह किया ताकि क्षेत्र में कोरोना संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने कोविड आए मरीजों की कोन्टेक्ट ट्रेसिंग करने व रैन्डम आधार पर पंचायत से कोविड सैम्पल लेने का भी आग्रह किया।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सोनम नेगी, निगरानी अधिकारी डाॅ. कविराज, तहसीलदार कल्पा विवेक नेगी व अन्य उपस्थित थे।

error: Content is protected !!