हिमाचल में ग्राम पंचायतों में कितना भ्रष्टाचार है, इस बात का पता करना बेहद मुश्किल है। पंचायतों में केवल कामों का ही भ्रष्टाचार नही है बल्कि यहां परिवारों में भी भारी धांधली चल रही है। एक परिवार के लोगों को दूसरे परिवारों में डाल कर उनको पंचायत सचिव सीधा फायदा पहुंचा रहे है। इस आधार पर देखा जाए तो यहां केवल राशन का ही नही बल्कि सरकारी योजनाओं में भी भ्रष्टाचार होने की पूर्ण आशा है।

नीरज कुमार और पूजा देवी की परिवार रजिस्टर नकल

हिमाचल के चम्बा की नैनिखड़ पंचायत के भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक पंचायत सचिव ने एक पूरे परिवार को दूसरे परिवार रजिस्टर में डाल दिया है। ताकि उनको दोहरा फायदा हो सके। एक तरह वह लोग अपने परिवार को मिलने वाले फायदे ले रहे है तो दूसरी तरह दूसरे परिवार को मिलने वाले फायदे भी उठा रहे है। जानकारी के मुताबिक यह दोनों परिवार रजिस्टर की नकलें नैनिखड़ के पंचायत सचिव ने आज ही जारी की है, जिसमें नीरज और उनकी पत्नी पूजा देवी को संसार चंद के परिवार में डाल रखा है। जबकि दूसरी परिवार नकल में नीरज और पूजा देवी को अलग परिवार में दर्शा रखा है। जब इस मामले संसार चंद की बेटी ने शिकायत की तो सचिव ने इनको निकालने से मना कर दिया। यहां तक उनको डरा धमका कर वापिस भेज दिया। सचिव को जब हमारी टीम ने कॉल किया तो उन्होंने फ़ोन किसी और को पकड़ा दिया ताकि हम उनसे सवाल ना पूछ सके।

संसार चंद के परिवार रजिस्टर नकल में नीरज कुमार और पूजा देवी

उपरोक्त तथ्यों और साथ लगाए गए परिवार रजिस्टर की नकलों से सीधा जाहिर होता है कि पंचायत सचिव पूजा देवी को किसी ना किसी तरह का कोई फायदा पहुंचाना चाहता है। जबकि कानून के मुताबिक एक परिवार के लोग दूसरे परिवार के सदस्य नही हो सकते। उनको अलग अलग परिवार में दर्शना होता है। संसार चंद की बेटियों और पत्नी ने प्रशासन और सरकार से प्रार्थना की है कि पंचायत सचिव के खिलाफ कानूनी कानूनी कार्यवाही की जाए तथा नौकरी से तत्काल प्रभाव से निष्कासित किया जाए। ताकि उनको न्याय मिल सके।

इस बारे जब विकास खंड अधिकारी से बात की गई तो उनका कहना था कि मैं इस मामले में कुछ नही बोल सकता क्योंकि मामला मेरे संज्ञान में नही है। उन्होंने हमारी टीम से दोनों परिवार रजिस्टर की नकल की कॉपी मांगी जोकि हमारी टीम ने उनको भेज दी है।

error: Content is protected !!