हिमाचल के 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी, अगले तीन दिन होगी भारी बारिश

0
58

शिमला. हिमाचल प्रदेश में फिलहाल बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है. मौसम विभाग ने यहां रविवार 31 जुलाई से लेकर मंगलवार 2 अगस्त तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. आईएमडी ने राज्य के 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है.

हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही इस बारिश के कारण यहां अधिकतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी शिमला में रविवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

इससे पहले शिमला में शनिवार को हुई भारी बारिश के चलते इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (IGMC) सहित कई घरों में पानी घुस गया. इस कारण लोगों को अस्पताल से बाहर आना पड़ा. वहीं इस भारी बारिश के कारण मंडी-पठानकोट एनएच सहित घटासनी-बरोट हाईवे भी जलमग्न हो गया. इस कारण कई वाहन घंटों जाम में फंसे रहे.

राज्य के विभिन्न जिलों में शनिवार को हुई भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन के कारण यहां 25 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बंद करनी पड़ी. इनमें कुल्लू की 15, चंबा की 3, लाहौल स्पीति और सोलन की 2-2 सड़कों के अलावा बिलासपुर, कांगड़ा व मंडी की एक-एक सड़क शामिल है.

इसके अलावा यहां ट्रांसफॉर्मर खराब होने से बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मंडी जिले में 15, चंबा व कुल्लू में एक-एक ट्रांसफार्मर खराब है. वहीं सिरमौर में 9, चंबा में 3 पेयजल योजनाएं प्रभावित हैं.

Leave a Reply