वर्क फ्रॉम होम महिलाओं के लिए काफी सहायक: प्रधानमंत्री मोदी

0
51

RIGHT NEWS INDIA: श्रम मंत्रालय के एक कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि वर्क फ्रॉम होम महिलाओं के लिए मददगार साबित हो सकता है। इस दौरान उन्होंने महिलाओं के ऑफिस में कामकाज करने पर भी जोर दिया है।

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा है कि देश का निर्माण और आशा व आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए काम करने वाले लोगों की मुख्य भूमिका होती है। उन्होंने भारत को एक तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था के लिए इसका श्रेय भी भारतीय श्रमिकों को ही दिया है।

भविष्य की जरूरत है फ्लेक्सीबल काम के घंटे -पीएम मोदी

इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने काम के समय को लेकर लचीलापन रखने की बात कही है और कहा है कि यह भविष्य की बड़ी जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि ऑफिस के कामकाज में और इसके समय को लेकर अगर लचीलापन रूख रखा जाए तो इससे महिलाओं की भी भागीदारी को बढ़ाया जा सकता है।

इस पर सरकारी आंकड़ें कहती है कि साल 2021 के दौरान पूरे देश भर में कार्यस्थल पर महिलाओं का पार्टिसेपेशन करीब 25% तक रहा है।

जनसांख्यिकी विभाजन पर क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 21वीं सदी में भारत की सफलता इस बात पर निर्भर रहेगी कि हम जनसांख्यिकी विभाजन का बेहतर इस्तेमाल आने वाले वर्षों में किस तरह करेंगे। हम हाई-क्वालिटी वर्क फोर्स तैयार कर सकते हैं और इसके जरिए वैश्विक अवसरों का लाभ उठा सकते हैं। पीएम मोदी ने बताया कि, केंद्र सरकार ने श्रमिकों को कई तरह की सामाजिक-सुरक्षा योजना की सिक्योरिटी दी है. इनमें प्रधानमंत्री श्रम- योगी मनधान योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शामिल है।

Leave a Reply