Viral Video: हिंद महासागर में गिरा चीन का अनियंत्रित रॉकेट, बच है लाखों जिंदगियां

0
50

नई दिल्ली: चाइना का एक अनियंत्रित रॉकेट हिंद महासागर में गिरा। नासा के वैज्ञानिकों ने कुछ दिनों पहले ही ये आशंका जताई थी कि चीन का एक रॉकेट पृथ्वी से टकराने वाला है।

शनिवार की रात को आसमान रौशनी से जगमगा उठा। चीन का रॉकेट मलेशिया के पास हिंद महासागर में गिरा। इस वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

लोगों ने अपने-अपने मोबाइल से वीडियो बनाए और सोशल मीडिया पर वायरल करा दिया। पिछले हफ्ते NASA के अंतरिक्ष विज्ञानी जोनाथन मैक्डॉवेल ने गणना करके आशंका जताई है कि चीन ने 24 जुलाई 2022 को जो लॉन्ग मार्च रॉकेट अंतरिक्ष में छोड़ा था, वह इस हफ्ते धरती पर कहीं गिरेगा। इस रॉकेट से चीन का नियत्रंण हट गया था।

चीन स्पेस में एक अलग स्पेश स्टेशन बना रहा है। कई सालों में स्पेस में अपने रॉकेट के सहारे वहां इसके पार्ट्स को पहुंचा रहा है। हिस्सों को अंतरिक्ष में पहुंचाने के बाद रॉकेट को नियंत्रित तरीके से धरती की ओर लौटना चाहिए। लेकिन चीन हर बार अपने लौटने वाले रॉकेटों नियंत्रण खो देता है। ये दुनिया के अन्य देशों के लिए खतरा पैदा कर रहा है। कई देशों ने चीन के इस नाकामी पर सवाल खड़े किए हैं।

हालांकि विरोध के बीच चीन मानने को तैयार नहीं है। वो हर साल हरकत दोहरा रहा है। वायुमंडल में आते ही रॉकेट का अधिकतर हिस्सा जलकर खाक हो जाता है। लेकिन छोटा-मोटा हिस्सा भी आबादी वाले इलाके में गिरा तो तबाही मचा देगा।

Leave a Reply