Viral Fever: हिमाचल के कांगड़ा में बढ़े वायरल बुखार के मामले, धर्मशाला में 1000 से ज्यादा हुई ओपीडी

0
53

धर्मशाला। Himachal Pradesh Kangra News, बरसात के मौसम में वायरल फीवर ने लोगों को जकड़ना शुरू कर दिया है। गले में खराश, सिर में दर्द व बुखार के साथ खांसी के मामले बढ़ने लगे हैं।

सरकारी अस्पतालों में ओपीडी बढ़ी है, हालांकि ज्यादातर लोग या तो मेडिकल स्टोरों से दवा लेकर काम चला रहे हैं या फिर निजी क्लीनिकों व निजी दवाखानों का रुख कर रहे हैं। इन दिनों प्रदेश में लगभग हर घर में बुखार, खांसी, गले में खराश व शरीर में जकड़न होने के मामले बढ़ गए हैं।

क्षेत्रीय चिकित्सालय धर्मशाला में 1000 से अधिक ओपीडी

क्षेत्रीय चिकित्सालय धर्मशाला में दैनिक ओपीडी 1000 से अधिक पहुंच गई है, लेकिन इस ओपीडी में ढाई सौ से अधिक मरीज खांसी, बुखार व गला दर्द के आ रहे हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अस्‍पताल में अधिकतर मरीज इस तरह के लक्षणों के आ रहे हैं। वहीं टांडा मेडिकल कालेज, सहित कांगड़ा, पालमपुर, नूरपुर सहित जिला के अस्पतालों में सर्दी, खांसी बुखार के मरीज बढ़े हैं।

कोरोना टेस्ट करवाने में समझदारी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि बीते दिनों में वायरल फीवर के मामले बढ़े हैं, लेकिन कोरोना की मौजूदगी में इसे नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। जिसे भी सर्दी, खांसी, बुखार आदि लक्षण हैं उसे स्वैच्छिक तौर पर अपना कोरोना का टेस्ट करवाना चाहिए। अगर कोरोना नहीं है तो वायरल फीवर का उपचार लेना चाहिए। लेकिन कोरोना है तो उसके प्रोटोकाल को फालो करना चाहिए। समझदारी इसी में है कि नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपना उपचार करवाएं व कोरोना टेस्ट को करवाएं, ताकि खुद भी सुरक्षित रहें व अन्य को सुरक्षित रखने में भी सहयोग करें।

Leave a Reply