हिमाचल के मंडी में धूमधाम से मनाई गई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, निकाली गई शोभा यात्रा

0
66

सनातन धर्म सभा मंडी के तत्त्वावधान में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पावन उपलक्ष्य में छोटी काशी में शोभायात्रा नगर कीर्तन के रूप में निकाली गई। इस दौरान मंडी शहर की समस्त धार्मिक संस्थाओं सहित सैंकड़ों लोगों ने शोभायात्रा में भाग लिया। शोभायात्रा ने पूरे शहर की परिक्रमा की। इसके अलावा शोभायात्रा में भगवान श्री कृष्ण की बाल लीलाओं का वर्णन किया गया, जिसमें नन्हें बच्चों ने भगवान श्रीकृष्ण व मां राधा रानी के परिधान में सजकर झांकियां प्रस्तुत कीं। छोटे बच्चों के लिए ऑटो की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा सनातन धर्म सभा स्कूल के बच्चों ने भी शोभायात्रा में भाग लिया। सनातन धर्म सभा मंडी के प्रेस सचिव बालकृष्ण शर्मा ने बताया कि कोरोना काल के बाद सभा द्वारा भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन उपलक्ष्य शोभायात्रा आयोजित की गई है। उन्होंने बताया कि शोभायात्रा में शहर की समस्त धार्मिक संस्थाओं ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि इस बार शोभायात्रा में उम्मीद से ज्यादा भक्तों ने भाग लिया है। इसके अलावा शोभायात्रा के लिए प्रशासन व पुलिस द्वारा विशेष व्यवस्था की गई थी। वहीं, मंडी शहर राज माधव राय, बाबा भूतनाथ मंदिर, भुवनेश्वरी मंदिर, शिवा बावड़ी के समीप शिव रुद्र मंदिर, एकादश रुद्र मंदिर, पुरानी मंडी के राधा-कृष्ण मंदिर सहित अन्य मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। देर रात तक राज माधव राय मंदिर में भक्तों की लंबी-लंबी कतारंे लगी रहीं। इसके अलावा सनातन धर्म सभा मंदिर में 13 अगस्त से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व मनाया जा रहा है। मंदिर में 20 अगस्त को विशाल भंडारे का आयोजन होगा। उधर, मंडी जिला के शिक्षण संस्थानों ने भी भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया। शहर के गोल्डन वैली पब्लिक स्कूल मंडी के बच्चों ने मां राधा-कृष्ण के परिधान के साथ कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस दौरान समस्त बच्चों ने शानदार प्रस्तुति दी।

सुंदरनगर। विश्व भारती मॉडल स्कूल कनैड में जन्माष्टमी उत्सव धूमधाम से मनाया गया। स्कूल के बच्चों ने कृष्ण और राधा बन करके सबका मन मोहा। कनैड के बाजार में झांकी निकाली। सुंदरनगर। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष पर एंजल पब्लिक स्कूल चौगान पुराना बाजार सुंदरनगर में बच्चों द्वारा कृष्ण जी के वृत्तांत ऊपर सुंदर झांकियां प्रस्तुत कीं। स्कूल की प्रधानाचार्या सरू कौशल ने बताया कि स्कूली बच्चे सुंदर बाल गोपाल, गोपी, राधा, सुदामा, बलराम इत्यादि की वेशभूषा में सज कर आए थे। इस अवसर पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया।

सरकाघाट। स्थानीय सुप्रसिद्ध पाठशाला लाड्र्स कान्वेंट में जन्माष्टमी का उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इसमें स्कूल के नन्हे बच्चों ने रंग-बिरंगे परिधानों के साथ भगवान श्री कृष्ण, राधा, बलराम, यशोदा, नंद बाबा की भूमिका अभिनीत करके शानदार प्रदर्शन किया।
नेरचौक। बल्ह घाटी के डडौर स्थित हिल ऑक मॉडल स्कूल में गुरुवार को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। नन्हे-मुन्नें बच्चे भगवान श्री कृष्णा और मां राधा राणी के परिधान में स्कूल पहुंचे और झांकियों की प्रस्तुतियां दीं। प्रधानाचार्या हिमा खोसला ने बताया कि स्कूल परिसर में प्री नर्सरी से जमा दो तक के बच्चों ने अपने गुरुजनों के साथ जन्माष्टमी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया।

अवाहदेवी। अवाहदेवी क्षेत्र के निकटवर्ती डीएवी पब्लिक स्कूल ग्रयोह में जन्माष्टमी उत्सव धूमधाम से मनाया गया। जन्माष्टमी के इस शुभ अवसर पर विद्यालय के वातावरण को शुद्ध करने के लिए हवन करवाया गया। जन्माष्टमी के पावन पर्व पर कक्षा नर्सरी से दूसरी तक के बच्चों ने राधा-कृष्ण की झांकियां निकाली व नृत्य प्रस्तुत किया। इसी के साथ बच्चों ने राधा-कृष्ण की वेशभूषा में रैंप वॉक गतिविधि में भी भाग लिया। वहीं, प्रधानाचार्य संजीव ठाकुर ने अध्यापकों और बच्चों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दीं।

पद्धर। श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार देव पब्लिक स्कूल उरला में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में स्कूल की मुख्याध्यापिका अंबिका शर्मा ने शिरकत की। देव पब्लिक स्कूल उरला के समस्त स्टाफ एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति में भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना कर आरती उतारी तथा माखन मिश्री का भोग लगाया। इस अवसर पर कक्षा नर्सरी से चतुर्थ तक के नन्हे-मुन्नें बच्चों ने राधा कृष्ण, यशोदा, बलराम, मीरा, सुदामा आदि की सुसज्जित वेशभूषा में मनमोहक प्रस्तुतियां पेश की। इस दौरान शिक्षिकाओं में किरना देवी, गुड्डी देवी, नमो देवी, कुमारी तान्या और राधा देवी उपस्थित रहीं।

कटौला। सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल कटौला में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई। कटौला के सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल में इन छोटे-छोटे बच्चों ने कृष्ण भगवान और राधा मैया का रूप धारण कर स्कूल में भगवान कृष्ण जन्माष्टमी के उत्सव पर कटौला बाजार में एक झांकी निकाली और उनके साथ स्कूल के सभी अध्यापकों ने भी भगवान कृष्ण और राधा की पूजा-अर्चना की।

रिवालसर। ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्विद्यालय उपसेवा केंद्र रिवालसर में गुरुवार को जन्माष्टमी का उत्सव बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया गया। इसके साथ रिवालसर झील किनारे बाबा धजा धारी मंदिर में भगवान कृष्ण को समर्पित भजन व कीर्तन का आयोजन किया गया।
भांवला। एसपीएस इंटरनेशनल स्कूल के में जन्माष्टी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। स्कूल के नर्सरी, केजी, फ स्र्ट और सेकेंड क्लास के नन्हे-मुन्नें बच्चों ने जन्माष्टमी के इस पर्व को बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया। बच्चों ने राधा और श्री कृष्ण के परिधानों में सज धज कर विभिन्न प्रकार की प्रस्तुतियां दीं। लगभग 70 बाल कलाकारों ने जन्माष्टमी के इस विशेष कार्यक्रम नृत्य, फैंसी ड्रेस, हांडी फ ोडऩा आदि कार्यक्रमों में बढ़-चढक़र भाग लिया।

संधोल। केंद्रीय विद्यालय संधोल में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया। जिसे विद्यालय प्राचार्य शेरब दोरजे के दिशा निर्देशन में आयोजित किया गया। इस अवसर पर राधा कृष्ण फैंसी-ड्रेस प्रतियोगिता और राधा कृष्ण नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस आयोजन में केंद्रीय विद्यालय संधोल के शिवाजी सदन, टैगोर सदन, अशोक सदन और रमन सदन के विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में विद्यालय के सभी अध्यापक, अध्यापिकाओं, सभी विद्यार्थियों एवं अभिभावकों ने भी भाग लिया ।

Leave a Reply