SHIMLA: ऑकलैंड टनल से लक्कड़ बाजार तक लगने वाली लिफ्ट का काम बंद, जाने क्या है बड़ी वजह

0
44

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में ऑकलैंड टनल से लक्कड़ बाजार पुलिस चौकी तक लगने वाली लिफ्ट का निर्माण कार्य बंद हो गया है। लिफ्ट लगाने के लिए यहां जो पाइल्स का स्ट्रक्चर (नींव) बनना है, उसके लिए जमीन के नीचे पक्की सतह (हार्ड रॉक) नहीं मिल पाई है।

ऐसे में अब इसके डिजाइन में बदलाव का फैसला लिया है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बन रहे इस प्रोजेक्ट का जिम्मा रोपवे ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट कार्पोरेशन को दिया है। 5.33 करोड़ रुपये की लागत से लग रही इस लिफ्ट के लिए कार्पोरेशन ने इसी साल मशीनों के जरिये पाइलिंग शुरू करवाई थी। यहां सड़क किनारे लगे डंगे में ही इस लिफ्ट का स्ट्रक्चर खड़ा होना था। इस डंगे के नीचे कितनी गहराई पर पक्की सतह है, इसे चेक करने के लिए यह पाइलिंग चल रही थी।

काफी गहराई पर जाने के बावजूद पक्की सतह नहीं मिली तो कार्पोरेशन ने इसके डिजाइन में बदलाव का फैसला ले लिया। काम रोकते हुए इसका नया डिजाइन तैयार करने को कह दिया। अब इसका नया डिजाइन किया जा रहा है। कार्पोरेशन का दावा है कि सितंबर में ही इसे मंजूरी मिल जाएगी जिसके बाद निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। कार्पोरेशन के अनुसार अब यह लिफ्ट डंगे को तोड़कर नहीं लगेगी बल्कि इससे सटकर लगाई जाएगी। डिजाइन सिर्फ इसके पाइल्स स्ट्रक्चर का बदला जाएगा। लिफ्ट की ऊंचाई या लागत में बदलाव नहीं होगा।

35 मीटर ऊंची बननी है लिफ्ट, फुटब्रिज भी बनेगा
ऑकलैंड सड़क से लक्कड़ बाजार पुलिस चौकी तक कुल 35 मीटर ऊंची लिफ्ट लगेगी। यह लिफ्ट एक फुटओवर ब्रिज के जरिये पुलिस चौकी के पास सड़क से जुड़ेगी। इससे हजारों लोगों को फायदा होगा। ऊपरी शिमला से लक्कड़ बाजार पहुंचने वाले लोग लिफ्ट से आईजीएमसी लक्कड़ बाजार सड़क पर पहुंच जाएंगे। बर्फबारी के दिनों में यह लिफ्ट काफी कारगर साबित होगी। डिजाइन में कर रहे बदलाव पाइलिंग के दौरान पक्की सतह नहीं मिली जिस पर लिफ्ट का स्ट्रक्चर खड़ा किया जा सके। ऐसे में डिजाइन में बदलाव कर रहे हैं। यह लगभग तैयार कर लिया है। जल्द ही मौके पर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।-रोहित ठाकुर, जीएम आरटीडीसी

Leave a Reply