School Closed UP: उत्तर प्रदेश के इन शहरों में बंद रहेंगे स्कूल, जाने अपने इलाकों का अपडेट

0
55

Schools Closed News, Heavy Rainfall: दिल्ली, NCR समेत उत्तर प्रदेश के बड़े हिस्से में मूसलाधार बारिश का सितम जारी है. लगातार हो रही बारिश के चलते कई शहरों में जलभराव की समस्या और दीवार गिरने जैसे घटनाएं सामने आ रही हैं. लोगों का आम जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. बारिश का पानी घरों में घुस रहा है और सड़कों पर खड़ी गाड़ियां डूब रही हैं. लोगों की परेशानियों को देखते हुए सरकार जरूरी कदम उठा रही है. बच्चों की सुरक्षा के मकसद से नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, आगरा, फिरोजाबाद, अलीगढ़ समेत कई जगहों पर स्कूलों को बंद कर अवकाश घोषित कर दिया गया है. दिल्ली में भी कई प्राइवेट स्कूलों ने अभिभावकों को नोटिस भेजकर कहा है कि स्कूल बंद रहेंगे.

जानिए कहां-कहां बंद हैं स्कूल.

गुरुग्राम
गुरुग्राम के जिला प्रशासन ने एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा है कि गुरुग्राम में 23 सितंबर को भारी बारिश के मद्देनजर जिले के सभी कॉर्पोरेट कार्यालयों और निजी संस्थानों को कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी जाती है, ताकि ट्रैफिक जाम से बचाया जा सके और मरम्मत कार्य किया जा सके. इसके अलावा, जिला के सभी निजी शिक्षण संस्थानों को भी सलाह दी गई है कि वे 23 सितंबर को जनहित में अपने स्कूल और कॉलेज में छुट्टी घोषित करें.

नोएडा-ग्रेटर नोएडा
भारी बारिश के चलते गौतमबुद्धनगर में भी अलर्ट जारी किया गया है. जिलाधिकारी की तरफ से कहा गया है कि भारी बारिश के चलते शुक्रवार को नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से लेकर आठवीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे. बता दें कि जिले में 2 दिन से भारी बारिश हो रही है.

गाजियाबाद
दिल्ली-एनसीआर गाजियाबद में लगातार हो रही तेज बारिश के बाद जिलाधिकारी ने 23 सितंबर को कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है. जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी है जिसके चलते जिला प्रशासन ने स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है.

फिरोजाबाद
बारिश से यूपी का फिरोजाबाद भी पानी-पानी हुआ है. वहां की BSA अंजलि अग्रवाल ने बताया कि बारिश के चलते फिरोजाबाद जिले के 8वीं तक के सभी निजी और सरकारी शुक्रवार को बंद रहेंगे.

आगरा
आगरा में भारी बारिश की आशंका पर जिला प्रशासन ने कक्षा 1 से 12 तक सभी स्कूल 24 सितंबर तक बंद रखने का फैसला लिया है, 25 सितंबर को रविवार है. ऐसे में यहां 26 सितंबर से ही फिर से स्कूल खोले जाएंगे. डीएम ने कहा है कि सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों व मान्यता प्राप्त इंटर कॉलेजों में इस आदेश का सख्ती से पालन होना चाहिए. जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी को कक्षा 1 से 8वीं तक स्कूलों में आकस्मिक अवकाश की निगरानी के लिए कहा है. वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार ने कक्षा 9 से 12वीं तक स्कूलों में आदेश का पालन कराने के लिए कहा है.

कानपुर
कानपुर में भी भारी बारिश की संभावना को देखते हुए डीएम ने 23 सितंबर को 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं.

इटावा
यूपी के इटावा में भी खराब मौसम और मूसलाधार बारिश हो रही है. डीएम ने बताया है कि जिले के बेसिक और माध्यमिक स्तर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूल-कॉलेज तीन दिन के लिए (22 सितंबर से 24 सितंबर तक) बंद रखे गए हैं.

अलीगढ़
भारी बारिश और जलभराव के बाद अलीगढ़ जनपद के स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी नोटिस में लिखा है कि जनपद में भारी बारिश के कारण जलभराव को ध्यान में रखते हुए नर्सरी से 12वीं क्लास के सभी बोर्डों के राजकीय, परिषदीय, अर्द्धशासकीय सहायता प्राप्त या मान्यता प्राप्त विद्यालयों में 23 और 24 सितंबर 2022 का अवकाश घोषित किया जाता है. इसके अलावा इस आदेश का कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया है.

Leave a Reply