Overture Supersonic Jet: लंदन से न्यूयॉर्क महज तीन घंटे में पहुंचा सकता है यह सुपरसोनिक वाणिज्यिक जेट, जाने इसके बारे सबकुछ

0
67

लंदन से न्यूयॉर्क की दूरी 5571 किलोमीटर से भी ज्यादा है. लेकिन इस दूरी को आने वाले वक्त में आप 3 घंटे से कुछ ही ज्यादा वक्त में पूरा कर सकते हैं. यह संभव होगा दुनिया के सबसे तेज सुपरसोनिक जेट से.

अभी इस दूरी को नापने में हवाई जहाज से 7 घंटे से ज्यादा लगते हैं, पर आने वाले सालों में यह दूरी महज 3.5 घंटे में तय कर ली जाएगी. जी हां, यह एकदम सच है और इसे लेकर आपको कोई अचंभा नहीं होना चाहिए, क्योंकि सुपरसोनिक वाणिज्यिक जेट (Supersonic commercial jet ) वापसी कर रहा है. यह दुनिया के सबसे तेज विमान ओवरचर (Overture) के साथ वापसी कर रही है. ओवरचर नाम की यह नई एयरलाइन दुनिया की सबसे तेज हवाई यात्रा शुरू करेगी.

ओवरचर सुपरसोनिक जेट का दावा है कि इस विमान के जरिए साढ़े तीन घंटे में लंदन से न्यूयॉर्क की उड़ान भर ली जाएगी. ओवरचर (Overture Supersonic jet) पर्यावरण के अनुकूल विमान होगा. जिसे डेनवर स्थित बूम सुपरसोनिक द्वारा विकसित किया गया है. सुपरसोनिक जेट की शुरुआत 2029 में होगी.

तब तक के लिए आपको इस विमान से उड़ान भरने के लिए इंतजार करना होगा. सात साल बाद यह विमान 5 हजार किलोमीटर से भी ज्यादा की दूरी को महज साढ़े तीन घंटे में तय कर लेगा. हालांकि इस विमान में अन्य विमानों की तुलना में किराया ज्यादा हो सकता है. हालांकि अभी कंपनी ने इसे लेकर कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन इस तरह की संभावना जताई जा रही है.

यह भी दावा किया जा रहा है कि यह विमान निकट भविष्य में मियामी से लंदन की दूरी को सिर्फ 5 घंटे में तय कर लेगा. वहीं, इस विमान के जरिए लॉस एंजिल्स (Los Angeles) से होनोलूलू (Honolulu) का सफर सिर्फ 3 घंटे में तय हो जाएगा. बूम के सीईओ ब्लेक शोल का कहना है कि उनकी कंपनी का विमान 2029 में डेब्यू करते समय अलग होगा. इसमें टिकटों की कीमत 4,000 डॉलर से 5,000 डॉलर तक होगी. इस विमान में 65 से 80 यात्री सफर कर सकेंगे.

Leave a Reply