आचार संहिता लगने से पहले अनुबंध अध्यापकों को नियमित करने की चल रही तैयारी, जाने किन अध्यापकों किया जाएगा नियमित

0
61

शिमला। Himachal Teachers News, राज्य के सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के नियमितीकरण की प्रक्रिया चुनाव आचार संहिता में नहीं फंसेगी। 30 सितंबर तक दो साल अनुबंध का कार्यकाल पूरा करने वाले शिक्षकों को विभाग नियमित करेगा।

इसके लिए विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक वीरेंद्र शर्मा की ओर से इस संबंध में सर्कुलर जारी किया गया है। इसमें सभी जिलों के उपनिदेशकों को 25 सितंबर तक दो साल का कार्यकाल पूरा कर चुके शिक्षकों का रिकार्ड निदेशालय भेजने के निर्देश दिए हैं।

निदेशक उच्चतर शिक्षा विभाग डा. अमरजीत शर्मा ने इस संबंध में पहले ही आदेश जारी कर दिए हैं। विभाग का तर्क है कि यदि आचार संहिता लग जाती है तो नियमित करने के आदेश जारी करने के लिए भी चुनाव आयोग से अनुमति लेनी पड़ेगी। इसमें काफी औपचारिकताएं रहती हैं। अक्टूबर में आचार संहिता लगना तय है। ऐसे में विभाग ने पहले ही इनका डाटा मंगवा लिया है।

शिक्षक संगठनों ने भी उठाया था मुद्दा

शिक्षक संगठनों ने भी इस मसले को विभाग के समक्ष उठाया था। इसमें तर्क दिया गया था कि यदि आचार संहिता लग जाती है तो नियमित करने की प्रक्रिया रुक जाएगी। इससे शिक्षकों की वरिष्ठता पर असर पड़ेगा। ऐसे में इस प्रक्रिया को समय पर शुरू करने की मांग की गई थी।

Leave a Reply