अगस्त में मिलेगा सरसों तेल का कोटा, बीपीएल को 134 और करदाताओं को 149 रुपए लीटर मिलेगा तेल

0
32

हिमाचल प्रदेश के राशन कार्ड उपभोक्ता अब अगस्त में भी जुलाई का सरसों तेल का कोटा ले सकेंगे। राज्य सरकार ने सरसों तेल के टेंडर में समय लगने के बाद यह फैसला लिया है। हिमाचल में जुलाई के अंत तक तेल की आपूर्ति डिपो तक पहुंचने के कारण केवल 20 प्रतिशत उपभोक्ताओं को ही जुलाई के लिए अपना तेल का कोटा मिल पाया है। ऐसे में उपभोक्ताओं को जुलाई और अगस्त के तेल का कोटा एक साथ मिल जाएगा।

हिमाचल में अमूमन तेल का पिछला कोटा लैप्स हो जाता है, क्योंकि डिपोधारक पुराना कोटा नहीं उठाते हैं। इस बार जुलाई का कोटा अगस्त में मिल जाएगा। हिमाचल में 19 लाख राशनकार्ड उपभोक्ता हैं। प्रदेश सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को प्रति महीने तीन दालें (मलका, माश, दाल चना), दो लीटर तेल (रिफाइंड और सरसों), नमक, चीनी सब्सिडी पर दे रही है।

इसके अलावा प्रति कार्ड 13 से 14 किलो आटा और 6 से 7 किलो चावल केंद्र सरकार हिमाचल के उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर दे रही है। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राजिंद्र गर्ग ने बताया कि राज्य में तेल की सप्लाई हो रही है। जुलाई में जिन्हें तेल नहीं मिला है, वे अगस्त में ले सकेंगे।

बीपीएल को 134 रुपये प्रति लीटर मिलेगा तेल
हरियाणा की सरकारी एजेंसी हैफेड प्रदेश सरकार को 143 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से सरसों तेल देगी। इसके बाद सरकार सब्सिडी के साथ गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) रहने वाले परिवारों को 134 रुपये, गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) को 139 और करदाताओं को 149 रुपये प्रति लीटर तेल उपलब्ध कराएगी। इससे पहले बीपीएल को 151, एपीएल को 156 और करदाताओं को 175 रुपये प्रति लीटर तेल मिल रहा था।

इसलिए हुई तेल में देरी
प्रदेश सरकार ने सरसों तेल की आपूर्ति के लिए कंपनियों से आवेदन मांगे थे। प्रतिस्पर्धा के चलते टेंडर रद्द किए गए। इसके बाद शॉर्ट टेंडर में हरियाणा की सरकारी एजेंसी हैफेड ने तेल की सप्लाई करने की हामी भरी।

Leave a Reply