Minjar Fair: मिंजर मेले को सरकार ने दिया अंतरराष्ट्रीय दर्जा, अधिसूचना भी की जारी

0
40

हिमाचल प्रदेश सरकार ने ऐतिहासिक मिंजर मेले को अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा प्रदान किया है। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने चौगान में मिंजर मेले के समापन समारोह के दौरान इसकी विधिवत घोषणा की।

उन्होंने कहा कि मिंजर मेले को अंतरराष्ट्रीय दर्जा देने के नाम पर कांग्रेस सरकार जिला चंबा के साथ धोखा करती आई है। कहा कि जब मुझे पता चला कि इस मेले को अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा प्राप्त नहीं है।

केवल बातों में इसे अंतरराष्ट्रीय कहा जाता है तो काफी हैरानी हुई। इसको लेकर उन्होंने जिला प्रशासन से पूरी जानकारी मांगी। इसमें उन्हें पता चला कि यह मेला राष्ट्रीय स्तर का है। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए सदर विधायक पवन नैय्यर ने भी उनसे मांग रखी। जिसे उन्होंने पूरा करते हुए घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने जब महिलाओं के बस किराये में 50 प्रतिशत की कटौती की तो इसको लेकर भी कांग्रेसियों ने नाराजगी जाहिर की।

उन्होंने कहा कि चौगान की खुबसूरती के लिए सुंदर लाइटों के साथ अन्य कार्य किए जाएंगे। इसके लिए जो भी पैसा खर्च होगा। उसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन को प्रस्ताव बनाने के आदेश दिए हैं। कहा कि मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिंजर मेले के साथ प्रदेश के अन्य त्यौहारों का जिक्र किया। साथ ही मिंजर मेले में हो रही प्रस्तुतियों को उन्होंने विभिन्न माध्यमों से देखा है। इसके लिए उन्होंने जिला वासियों को बधाई भी दी।

इससे पता चलता है कि प्रधानमंत्री हिमाचल के दूर दराज के क्षेत्रों के विकास को लेकर कितने चिंतित हैं। कहा कि प्रदेश में आज जो सड़कों का जाल बिछ रहा है। यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सोच थी। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों को सड़क से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना शुरू की । इसके तहत आज ग्रामीण क्षेत्र सड़क से जोड़े जा रहे हैं।

Leave a Reply