मालदीव के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने को सांझा प्रेस कांफ्रेंस, दोनों देशों के बीच हुआ समझौता

0
31

मालदीव के राष्ट्रपपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह (President of Maldives Ibrahim Mohamed Solih) पीएम मोदी (PM Modi) के आमंत्रण पर 4 दिनों की भारत यात्रा पर हैं। राजधानी दिल्ली के हैदराबाद हाउस में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय समझौतों को लेकर करार हुआ है। पीएम मोदी ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मालदीव के लिए 100 मिलियन डॉलर का ऐलान किया है।

हैदराबाद हाउस में भारत और मालदीव की ओर से दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के बीच बैठक हुई। जिसमें मालदीव में चल रहे भारत के कई अहम प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई। पीएम नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह दोनों देशों के बीच हुए करार के गवाह बने।

पीएम मोदी से बातचीत के बाद मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह ने कहा कि मालदीव भारत का एक सच्चा दोस्त बना रहेगा। संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान पीएम मोदी की मौजूदगी में मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह ने कहा कि मालदीव और भारत के संबंध कूटनीति से परे हैं। यह यात्रा हम दोनों देशों के बीच के घनिष्ठ संबंध को बताती है।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मलदीव के राष्ट्रपति की मौजूदगी में पीएम मोदी ने संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि हमने मालदीव को 100 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त लाइन ऑफ क्रेडिट देने का फैसला किया है। ताकि सभी परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जा सके। पीएम ने आगे कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय अपराध, आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी का खतरा गंभीर है। इसलिए रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में भारत और मालदीव के बीच समन्वय पूरे क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply