स्वीप कार्यक्रम के तहत लोगों को मतदान के लिए करें जागरूक; शिवम प्रताप सिंह

0
33

शिमला। आगामी विधानसभा चुनावों में मतदाता की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी स्वीप के तहत आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों व गतिविधियों को सक्रियता के साथ लागू करने का कार्य करें। यह निर्देश आज उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त शिमला शिवम प्रताप सिंह ने जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।

उन्होंने बताया कि जिला में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनर्निरीक्षण कार्यक्रम के तहत अभी तक नाम सम्मिलित करने के लिए फाॅर्म-6 के तहत 12522, नामों को हटाने के लिए फाॅर्म-7 के तहत 3878 तथा संशोधन व शुद्धि के लिए फाॅर्म-8 के तहत 1578 फाॅर्म प्राप्त हुए है।  

उन्होंने कहा कि 01 अक्तूबर, 2022 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके पात्र मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि वोट बनवाने के लिए फाॅर्म-6, नाम कटवाने के लिए फाॅर्म-7 तथा संशोधन शुद्धि व निवास स्थानांतरण के लिए फाॅर्म-8 में आवेदन करें।

उन्होंने कहा कि फोटोयुक्त मतदात सूचियों में कोई भी नागरिक अपना नाम दर्ज होने की पुष्टि राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) पर अपना फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र का नम्बर डालने से सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने सभी पात्र मतदाताओं से 11 सितम्बर, 2022 तक मतदाता सूचियों में अपने नामों की पुष्टि करने के लिए बीएलओ अधिकारी अथवा समस्त मतदान केन्द्रों या चिन्हित स्थानों पर निर्वाचक अथवा सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व उपमण्डलाधिकारी/तहसीलदार कार्यालय से सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों के तहत सभी विभागों में जाकर शिविर लगाएं। अधिकारियों व कर्मचारियों को मतदाता जागरूकता के संबंध में अधिक से अधिक जानकारी प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में चुनाव आयोग के निर्देशानुरूप दिव्यांग मतदाता अथवा 80 साल की आयु वर्ग के मतदाता चाहे तो वे घर से भी मतदान कर सकते हैं। इस संबंध में उन्हें फाॅर्म भरना होगा। उन्होंने जिला कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जिला में दिव्यांग मतदाताओं की सम्पूर्ण जानकारी एकत्र करें।

उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता के लिए सोशल मीडिया, गीत-संगीत, नुक्कड़ नाटकों, अखबार व इलैक्ट्राॅनिक मीडिया के माध्यम से प्रभावी प्रचार सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि विभिन्न पंचायतों में कितने पात्र लोगों के वोट नहीं बने हैं, इसकी जानकारी भी जल्द उपलब्ध करवाई जाए ताकि उन मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल करने के लिए प्रेरित किया जाए।

उन्होंने कहा कि जिला के प्लस वन, प्लस टू और महाविद्यालयों में प्रत्येक माह के तीसरे शनिवार को मतदाता साक्षरता क्लबों के तहत गतिविधियां आयोजित करना सुनिश्चित करें साथ ही प्रत्येक माह के पहले शनिवार को चुनाव पाठशाला के तहत गतिविधियां की जाएं। सभी विभागों व कार्यालयों में मतदाता जागरूकता फाॅर्म के तहत नोडल अधिकारी पात्र मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए प्रेरित करें।

इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी शिमला शहरी भानू गुप्ता, जिला लोक सम्पर्क अधिकारी एवं सदस्य सचिव संजय सूद, उप-निदेशक उच्च शिक्षा अशोक शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी एनआईसी पंकज गुप्ता, एथेलेटिक कोच बलबीर सिंह, डाॅ. निरूपमा गुप्ता, अधीक्षक सूरत घिम्टा, तहसील कल्याण अधिकारी सुरेन्द्र बिम्टा, जिला युवा समन्वयक नेहरू युवक केन्द्र मनीषा शर्मा, तहसीलदार निर्वाचन राजेन्द्र शर्मा तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply