Liz Truss: ऋषि सुनक को हरा कर लिज ट्रस बनी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री, जाने किसको मिले कितने वोट

0
32

New British PM: ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज ट्रस नयी ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनी हैं। वह बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी। कड़े मुक़ाबले में उन्होंने प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक को हराया। पहले पांच राउंड के मुकाबले में ऋषि सुनक को भारी बढ़त हासिल थी, लेकिन कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों की अंतिम वोटिंग के दौरान लिज ट्रस ने जीत हासिल की है।

लिज ट्रस को 81,326 वोट मिले। वहीं, ऋषि सुनक को 60,399 वोट हासिल हुए। चुनाव के दौरान कुल 172,437 वोट डाले गए , जिनमें से 654 वोट रिजेक्ट हुए।

इस चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने खुलकर लिज ट्रस का समर्थन किया था। उन्होंने पार्टी के सदस्यों और सांसदों से लिज ट्रस के लिए वोट भी मांगे थे। अब 7 सितंबर 2022 को लिज ट्रस बतौर प्रधानमंत्री ब्रिटिश संसद में उपस्थित होंगी। भारतीय समय के अनुसार सोमवार शाम 5 बजे सर ग्राहम ब्रैडी ने विजेता की घोषणा की। ब्रैडी बैकबेंच टोरी सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर हैं। नयी प्रधानमंत्री रिजल्ट घोषित होने के तुरंत बाद डाउनिंग स्ट्रीट के पास एक छोटा सा भाषण देंगी। यह एक औपचारिक परंपरा है।

मंगलवार (6 सितंबर) को नए PM को शपथ दिलाई जाएगी। नई कैबिनेट की पहली बैठक बुधवार (7 सितंबर) को होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री पहली बार हाउस ऑफ कॉमन्स पहुंचेंगी। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लिज ट्रस को जीत की बधाई देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, “यूके का अगला पीएम चुने जाने के लिए लिज ट्रस को बधाई। विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-यूके व्यापक रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होगी। आपको आपकी नई भूमिका और जिम्मेदारियों के लिए शुभकामनाएं।”

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में जीत हासिल करने के बाद लिज ट्रस ने कहा, “मैं ऊर्जा संकट और ऊर्जा आपूर्ति और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा से जुड़े दीर्घकालिक मुद्दों के साथ ही टैक्स में कटौती और हमारी अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए योजनाओं पर काम करूंगी। इसके साथ ही हम 2024 में कंजर्वेटिव पार्टी के लिए एक बड़ी जीत हासिल करेंगे।”

47 वर्षीय लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनेंगी। उन्होंने सभी कंजर्वेटिव सदस्यों के पोस्टल बैलेट के जरिए सुनक को हराया। कैबिनेट सदस्यों के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन को 7 जुलाई 2022 को पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के पद के उम्मीदवार के रूप में ऋषि सुनक और लिज ट्रस का नाम फ़ाइनल किया गया था।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री चुनाव के परिणाम का ऐलान होने से पहले ही बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंच चुके थे। बोरिस जॉनसन ने बतौर प्रधानमंत्री 1139 दिन सत्ता संभाली है। जॉनसन मंगलवार को कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता के साथ सत्ता के आधिकारिक हस्तांतरण के लिए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मिलने जाएंगे।

Leave a Reply