Janmashtami 2022: भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर द्रोणनगरी में खुशी का माहौल, कहीं आज तो कहीं कल मनाई जाएगी जन्माष्टमी

0
53

Janmashtami 2022 भगवान कृष्ण के स्वागत को द्रोणनगरी में उल्लास का माहौल है। मंदिरों को भव्य रूप से सजाया गया है और कार्यक्रमों की तैयारियों भी पूरी हो चुकी हैं।

जन्माष्टमी को लेकर लोग असमंजस

अष्टमी पर व्रत धारण कर जहां लोग पूजा करेंगे, वहीं मंदिरों में देर मध्य रात्रि में जन्मोत्सव मनाने के लिए कलाकारों द्वारा कीर्तन, भजन की प्रस्तुति भी होंगी। वहीं राजधानी दून में इस बार जन्माष्टमी को लेकर लोग असमंजस में हैं, ऐसे में कुछ जगह आज तो कई जगहों पर कल जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) मनाई जाएगी।

  • भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष के अष्टमी तिथि को मध्यरात्रि में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था।
  • आज अष्टमी तिथि रात नौ बजकर 20 मिनट से शुरू हो जाएगी जो शुक्रवार रात 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी।
  • दो साल कोरोनाकाल में सूक्ष्म आयोजन के बाद इस बार छोटे, बड़े बुजुर्ग जन्माष्टमी को उल्लास के साथ मनाने को उत्साहित हैं। इसके लिए मंदिरों को सजाया गया है।

कहीं आज जन्मोत्सव, तो कहीं कल

कान्हा के जन्मोत्सव पर होने वाले मटका तोड़, नृत्य, भजन आदि विभिन्न कार्यक्रम में सभी श्रद्धालु शामिल हों और आनंद उठाएं इसके लिए विभिन्न मंदिर समिति के सेवादार भी तैनात रहेंगे। पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में जन्मोत्सव (Janmashtami In Uttarakhand) आज, कल नंदोत्सव : सहारनपुर चौक स्थिति श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर आज कान्हा का जन्मोत्सव जबकि कल नंदोत्सव पर विभिन्न कार्यक्रम होंगे।

  • मंदिर के दिगंबर भागवत पुरी ने बताया कि मथुरा वृंदावन के कलाकार बकरासुर वध, पारदर्शी बाल में भगवान भोलेनाथ के दर्शन, ब्रह्म, विष्णु, महेश द्वारा श्री कृष्ण को आशीर्वाद, हवा में श्रीकृष्ण द्वारा मटकी से माखन चुराने की एक से बढ़कर एक झांकी प्रस्तुत की जाएगी।
  • मध्य रात्रि में लड्डू गोपाल का गंगाजल, दूध, दही आदि से अभिषेक किया जाएगा।
  • सुंदर सजे पालने में विराजमान के बाद आरती होगी। श्रद्धालुओं को माखन मिश्री का प्रसाद वितरित किया जाएगा।

प्रेमनगर में आज निकलेगी भव्य शोभायात्रा

प्रेमनगर स्थित श्री सनातन धर्म मंदिर में जन्माष्टमी की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मंदिर कमेटी के मीडिया प्रभारी रवि भाटिया ने बताया आज गुरुवार शाम चार बजे आतिशबाजी के साथ मंदिर से भगवान श्रीकृष्ण की भव्य शोभायात्रा बैंड बाजों के साथ निकलेगी। जिसमें भगवान श्रीकृष्ण (Janmashtami In Uttarakhand) की विभिन्न झांकियां शामिल होंगी। शोभा यात्रा मार्ग में श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह प्रसाद वितरण की व्यवस्था भी की गई है।

बाजार में उमड़ी रही भीड़

जन्माष्टमी (Janmashtami In Uttarakhand) को लेकर बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ी रही। लड्डू गोपाल की पोशाक, बच्चों के लिए कान्हा की ड्रेस, मुकुट, बांसुरी, पालना, मिट्टी और तांबे की मूर्तियों के अलावा मिष्ठान में मक्खन मिश्री की अधिक मांग रही। बीते दो सालों के बाद इस बार उमड़ी भीड़ के चलते दुकानदारों के चेहरे खिले रहे।

कृष्ण लीला का किया मंचन

अकेशिया पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami In Dehradun) का पर्व धूमधाम से मनाया गया। जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। छात्राओं ने भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं पर आधारित गीत प्रस्तुत किए और मनमोहक नृत्यों की प्रस्तुति दी।

  • रंग बिरंगे परिधान में बच्चों ने राधा कृष्ण की झांकी प्रस्तुत की।
  • छात्र ओम और अशिया ने श्रीकृष्ण की लीलाओं को बताते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित किया।
  • स्कूल प्रधानाचार्य पूजा मारिया ने कहा कि कृष्ण के जीवन से हमें सदा कुछ सीखते रहना चाहिए।

इस अवसर पर विद्यालय के संचालक मनमीत सिंह ढिल्लन, उप प्रधानाचार्य ममता रावत, राहुल शर्मा, धीरेंद्र रावत सहित तमाम शिक्षक व छात्र उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन कक्षा पांच के छात्र रोहित सती ने किया।

Leave a Reply